Menu
blogid : 312 postid : 1394276

WTC Records: आर अश्विन और अजिंक्या रहाणे रिकॉर्डबुक में, कोहली को कीवी बल्लेबाज ने आगे नहीं निकलने दिया

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराकर कीर्तिमान रचा है और टेस्‍ट क्रिकेट का पहला वर्ल्‍ड चैंपियन भी बन गया है। भारत के आर अश्‍विन टेस्‍ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। जबकि, भारतीय बल्‍लेबाजों में सबसे ज्‍यादा रन अजिंक्‍या रहाणे ने बनाए हैं। वहीं, टेस्‍ट रनों में कोहली रॉस टेलर से आगे निकलते-निकलते रह गए।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 24 Jun, 2021

टेस्‍ट क्रिकेट का वर्ल्‍ड चैंपियन बना न्‍यूजीलैंड
इंग्‍लैंड के साउथम्‍प्‍टन रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए पहले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के दो दिन मौसम की भेंट चढ़ गए थे। मैच में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया को 217 रन पर समेट दिया और जवाब में 249 रन बनाकर बढ़त ले ली। दूसरी इनिंग में न्‍यूजीलैंड को कुल 140 रन बनाने थे जो उसने 2 विकेट बना लिए। इस तरह न्‍यूजीलैंड 8 विकेट से जीत के साथ वर्ल्‍ड चैंपियन बन गया।

आर अश्‍विन का नाम रिकॉर्डबुक में दर्ज
WTC में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के तौर आर अश्‍विन ने रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है। अश्‍विन ने WTC में सबसे ज्‍यादा 71 विकेट हासिल कर सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज बने। हालांकि, टेस्‍ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में वह हरभजन सिंह से आगे निकलने से कुछ विकेट पीछे रह गए। अश्‍विन 413 विकेट के साथ हरभजन सिंह के 417 विकेट से 4 विकेट पीछे हैं। वर्तमान में अश्‍विन सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले चौथे भारतीय हैं।

रहाणे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय
विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा 1675 रन बनाकर ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने नंबर वन रहे। वहीं, भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने का कीर्तिमान अजिंक्‍या रहाणे के नाम रहा। रहाणे ने 1159 रन बनाकर सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय बल्‍लेबाज रहे। वहीं, WTC बल्‍लेबाजी टैली में वह पांचवें स्‍थान रहे। रोहित शर्मा 1094 रन बनाकर अजिंक्‍या रहाणे के बाद दूसरे भारतीय बने।

रॉस टेलर से आगे नहीं निकल सके कोहली
भारतीय कप्‍तान विराट कोहली न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज रॉस टेलर को टेस्‍ट क्रिकेट में रनों के मुकाबले में पीछे नहीं छोड़ सके। WTC फाइनल मैच शुरू होने से पहले कोहली रॉस टेलर से केवल 16 रन पीछे थे। फाइनल के बाद टेस्‍ट क्रिकेट में रनों के मामले में रॉस टेलर 7564 रनों के साथ कोहली से 6 रन आगे हैं। कोहली के टेस्‍ट क्रिकेट में 7547 रन हैं।…Next

 

 

ये भी पढ़ें : 

श्रीलंका दौरे पर धवन बने कप्‍तान, इन प्लेयर्स की चमकी किस्मत

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा कंफर्म, 19 सितंबर से होगा आईपीएल

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *