Menu
blogid : 312 postid : 1390891

सन्यास के बाद क्या करेंगे महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना, क्या इन दिग्गज क्रिकेटरों की तरह करेंगे ये खास काम

Rizwan Noor Khan

16 Aug, 2020

 

 

 

 

 

क्रिकेट की दुनिया के दो दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने सन्यास की घोषणा कर दी। भारतीय क्रिकेट में धूमकेतु की तरह चमकने वाले यह दिग्गज अब क्रिकेट की पिच पर दिखाई नहीं देंगे। 15 अगस्त को धोनी के बाद रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय किक्रेट बाय बाय कर दिया। दोनों क्रिकेटरो के फैंस के बीच यह चर्चा हो रही है कि उनके दोनों सुपरस्टार अब आगे क्या करेंगे। क्या दोनों खिलाड़ी एक साथ सन्यास लेने की तरह किसी एक ही प्रोफेशन को चुनेंगे या अलग अलग रास्ता बनाएंगे। लोगों के मन में सवाल है कि आखिर धोनी और रैना क्रिकेट छोड़ने के बाद क्या करेंगे। यहां हम ऐसे दिग्गज क्रिकेटरों की बात करने वाले हैं जिन्होंने क्रिकेट को छोड़कर फिल्म, राजनीति, पुलिस या फिर किसी अन्य खेल को नया प्रोफेशन बना लिया।

 

 

Former Indian Cricketer Joginder sharma.

 

 

 

जोगिंदर शर्मा बने डीएसपी
2007 में खेले गए टी20 वर्ल्डकप में धमाल मचाने वाले जोगिंदर शर्मा को कोई क्रिकेटप्रेमी कभी नहीं भूल सकता है। फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को जोगिंदर शर्मा की गेंदबाजी के आगे घुटने टेकने पड़े थे। महेंद्र सिंह धोनी ने मैच का आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा को थमा दिया था और भारतीय टीम अपना पहला टी20 विश्वकप जीतने में कामयाब हो गई थी। जोगिंदर शर्मा ने अपने करियर में सिर्फ 4 वनडे और 4 टी20 मैच खेले और इसके बाद सन्यास ले लिया। वह क्रिकेट छोड़ने के बाद उन्होंने जनसेवा को अपना प्रोफेशन चुन लिया और हरियाणा पुलिस में डीएसपी बन गए।

 

 

 

Former British Cricketer Andrew Flintoff.

 

 

 

एंड्रयू ​फ्लिंटाफ ने ​क्रिकेट के बाद चुनी बॉक्सिंग
इंग्लैंड टीम के कप्तान रहे एंड्रयू ​फ्लिंटाफ को खतरनाक आलराउंडर के तौर पर दुनिया जानती है। उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से अच्छे अच्छे बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया। जबकि, अपनी हरफनमौला बल्लेबाजी से टीम को कई हारे हुए मैचों में जीत की दहलीज पर ले गए। लंबे चौड़े और मजबूत शरीर वाले एंड्रयू ​फ्लिंटाफ ने क्रिकेट के बाद बॉक्सिंग को अपना करियर बनाया। कुछ साल तक बॉक्सिंग करने के बाद उन्होंने उससे दूरी बना ली। फिलहाल वह अपने फैशन ब्रांड जैकमो को रन करते हैं और टीवी प्रजेंटर के तौर पर सक्रिय हैं।

 

 

Former Australian Cricketer Brett Lee.

 

 

फिल्मों में कूद गया रफ्तार का सौदागर
दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार रहे आस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने लंबे समय तक क्रिकेट खेलने के बाद सन्यास ले लिया। गुडलुकिंग ब्रेट ली ने क्रिकेट के बाद एक्टिंग को अपना नया प्रोफेशन बना लिया। फिल्मों में उनके अभिनय को खूब सराहना हासिल हुई। ब्रेट ली ने कई ​टीवी शो, म्यूजिक एल्बम और फिल्में की हैं। ब्रेटली को बॉलीवुड फिल्म अनइंडियन में मुख्य भूमिका निभाते देखा गया। ब्रेटली एक्टिंग के साथ फॉक्स स्पोर्ट्स चैनल के कमेंटेटर भी हैं।

 

 

Former Pakistani Cricketer Imran Khan.

 

 

राजनीति में उतरा और प्रधानमंत्री बना ये ​क्रिकेटर
अपने क्रिकेट की वजह से दुनियाभर में पहचान हासिल करने वाले पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर इमरान खान को अब दुनिया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर जानती है। इमरान खान ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद तहरीक ए इंसाफ नाम से राजनीतिक पार्टी बनाई और सियासत मेें कूद गए। 1992 में पाकिस्तान को विश्वकप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले इमरान खान और पाकिस्तान को आगे ले जाने की भूमिका निभा रहे हैं।…NEXT

 

 

 

Read More :

सुरेश रैना सन्यास से पहले पिच पर कर चुके हैं ऐसे कारनामे जो कोई दूसरा न कर सका

विश्व की मशहूर महिला बॉडीबिल्डिंग चैंपियन की रहस्यमयी मौत, 3 महीने बाद रिपोर्ट आई सामने

इश्क में ऐसे डूबे आशीष नेहरा कि 7 दिन में कर ली शादी, स्टेडियम में हुआ था प्यार

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *