Menu
blogid : 312 postid : 1391200

टी20 क्रिकेट की क्वीन हैं ये दो खिलाड़ी, इनका रिकॉर्ड पुरुष बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पा रहे

Rizwan Noor Khan

15 Oct, 2020

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दो महिला खिलाड़ियों के नाम दर्ज है। इनकी तेजतर्रार पारियों की वजह से इन्हें टी20 क्रिकेट की क्वीन भी कहा जाता है। पुरुष टीमों में भारत के विराट कोहली टी20 में सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं, लेकिन वह भी इन दो महिला क्रिकेटरों से पीछे हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड की सबसे विध्वसंक बल्लेबाज सूजी बेट्स और वेस्टइंडीज की सबसे खतरनाक बल्लेबाज स्टैफनी टेलर के बारे में।

Images Courtesy : Twitter

सबसे पहले 3 हजार रन बनाने वाली खिलाड़ी
न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स वनडे क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम रखती हैं, जबकि टी20 क्रिकेट वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला हैं। उनके नाम 122 टी20 मैचों में रिकॉर्ड 3301 रन हैं। कोई भी पुरुष खिलाड़ी अभी तक 3000 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सका है। टी20 में 124 रन नाबाद उनका हाईएस्ट स्कोर है। टी20 में एक शतक और 21 अर्द्धशतक के साथ कुल 376 बाउंड्री सूजी के नाम दर्ज हैं।

स्टैफनी टेलर इतिहास रचने वाली दूसरी क्रिकेटर
न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की सबसे खतरनाक बल्लेबाज स्टैफनी टेलर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 हजार रनों का आंकड़ा छूने वाली दुनिया दूसरी बल्लेबाज हैं। स्टैफनी ने 108 मैचों में 3062 रन बनाए हैं। सितंबर में इंग्लैंड के साथ खेली गई 5 मैचों की सीरीज में स्टैफनी ने यह कारनामा किया। स्टैफनी ने 300 से ज्यादा चौके और छक्के जड़े हैं और उनका हाईएस्ट स्कोर 90 रन रहा है।

3 हजार रनों के नजदीक हैं दो भारतीय बल्लेबाज
टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों पुरुष खिलाड़यों में पहले और दूसरे नंबर पर भारतीय ​बल्लेबाजों के नाम हैं।  विराट कोहली टी20 में 2794 बना चुके हैं जबकि, रोहित शर्मा 2773 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। खास बात ये है कि कोई भी पुरुष अब तक टी20 अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट में 3000 रन नहीं बना सका है। जबकि, महिला क्रिकेटर सूजी बेट्स, और स्टैफनी टेलर यह कारनामा कर चुकी हैं।…NEXT

 

Read More : बैट को मोडीफाइ करते हैं नितीश राणा

केकेआर के नाम एक भी कैच नहीं छोड़ने का रिकॉर्ड

आईपीएल से बाहर हुए भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा 

IPL के टॉप रन स्कोरर क्लब में रोहित शर्मा की एंट्री

ये हैं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली महिला बल्लेबाज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *