Menu
blogid : 312 postid : 1394188

इस खिलाड़ी के लिए WTC फाइनल होगा आखिरी मैच, 12 साल के लंबे करियर को देगा विराम

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप ( WTC) फाइनल मैच शुरू होने में अब बस 3 दिन और शेष बचे हैं। टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच होने वाला यह महामुकाबला इंग्‍लैंड की धरती पर खेला जाना है। यह मैच न्‍यूजीलैंड के एक स्‍टार प्‍लेयर के करियर का आखिरी मैच भी होगा। इस मैच के खत्‍म होते ही 12 साल के लंबे करियर को भी कीवी प्‍लेयर विराम दे देगा। हम बात कर रहे हैं न्‍यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्‍लेबाज बीजे वॉटलिंग की। वॉटलिंग को शानदार विदाई देने के लिए न्‍यूजीलैंड ने टीम स्‍क्‍वॉड में उन्‍हें शामिल किया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 15 Jun, 2021


12 साल लंबे करियर को विराम देंगे वॉटलिंग

इंग्‍लैंड के साउथम्‍प्‍टन के द एजेस बाउल क्रिकेट स्‍टेडियम में 18 जून से टेस्‍ट क्रिकेट का महामुकाबला शुरू होने जा रहा है। यह मैच कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है। इस मैच से न्‍यूजीलैंड के दिग्‍ग्‍गज विकेटकीपर बल्‍लेबाज बीजे वॉटलिंग अपने 12 साल के लंबे करियर को विराम दे देंगे। बीती 12 मई को उन्‍होंने अपने सन्‍यास का ऐलान कर दिया था।

15 सदस्‍यीय दल में बीजे वॉटलिंग को जगह
बीजे वॉटलिंग ने कहा था कि इंग्‍लैंड दौरा उनके करियर का आखिरी दौरा होगा। इंग्‍लैंड दौरे में न्‍यूजीलैंड टीम दो टेस्‍ट मैच खेलकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है। अब वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच टीम इंडिया के साथ होना है। न्‍यूजीलैंड ने अपने स्‍टार विकेटकीपर बल्‍लेबाज को शानदार विदाई देने के इरादे से उन्‍हें 15 सदस्‍यीय टीम स्‍क्‍वॉड में जगह दी गई है।

सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले कीवी विकेटकीपर
दक्षिण अफ्रीका के डरबन में जन्‍मे बीजे वॉटलिंग ने नवंबर 2009 में टी20 सीरीज के साथ न्‍यूजीलैंड के लिए डेब्‍यू किया था। वॉटलिंग ने टेस्‍ट, वनडे और टी20 में पहला मैच पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला था। वॉटलिंग 100 से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 4 हजार से ज्‍यादा रन बना चुके हैं। टेस्‍ट करियर में वॉटलिंग 8 शतक और 19 अर्धशतक लगा चुके हैं। वह इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं। बतौर विकेटकीपर टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा 3773 रन बनाने वाले वह न्‍यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी हैं।

New Zealand Wicket Keeper BJ Watling.


टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा रिकॉर्ड

बीजे वॉटलिंग ने बतौर विकेटकीपर 259 बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया है और ऐसा करने वाले वह न्‍यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर हैं। टेस्‍ट मैच की एक इनिंग में विकेट के पीछे सबसे ज्‍यादा 6 शिकार करने वाले वह न्‍यूजीलैंड के इकलौते विकेटकीपर हैं। टेस्‍ट की एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा 42 बल्‍लेबाजों को आउट करने वाले वह न्‍यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर भी हैं। टेस्‍ट में बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर 205 रन बनाने वाले वह न्‍यूजीलैंड के इकलौते खिलाड़ी भी हैं।

भारत के खिलाफ न्‍यूजीलैंड की टीम
WTC फाइनल मैच के लिए न्‍यूजीलैंड ने 15 सदस्‍यी टीम का ऐलान कर दिया है। आखिरी मैच खेलने वाले विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग में जगह दी गई है। जबकि, मिचेल सैंटनर की जगह गेंदबाज एजाज पटेल को शामिल किया गया है।
कुछ इस प्रकार है टीम– टॉम लैथम, डेवॉन कानवे, केन विलियम्‍सन (कप्‍तान), रॉस टेलर, हेनर निकोलस, विल यंग, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), टॉम ब्‍लंडेल (विकेटकीपर), कोलिन डे ग्रैंडहोम, केली जेमिसन, टिम साउथी, नील वैगनर, एजाज पटेल, ट्रेंट बोल्‍ट और मैट हैनरी।…Next

 

 

ये भी पढ़ें : 

श्रीलंका दौरे पर धवन बने कप्‍तान, इन प्लेयर्स की चमकी किस्मत

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा कंफर्म, 19 सितंबर से होगा आईपीएल

साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बना क्रिकेटर ऑफ द ईयर, 4 अवॉर्ड और झटके

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *