Menu
blogid : 312 postid : 1391054

ये हैं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली महिला बल्लेबाज, टॉप 5 में भारतीय क्रिकेटर भी

Rizwan Noor Khan

30 Sep, 2020

क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले प्लेयर को सबसे खतरनाक क्रिकेटर की श्रेणी में रखा जाता है। महिला टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेटर के नाम दर्ज है। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने की टॉप 5 लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी का भी नाम दर्ज है। जबकि, पुरुषों में सबसे ज्यादा छक्के भारतीय क्रिकेटर के नाम हैं।

टी20 वुमेन क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के
आईसीसी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महिला क्रिकेटर द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड जारी किया गया है। इस लिस्ट में टॉप 5 सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली महिला क्रिकेटर्स के नाम शामिल किए गए हैं। खास बात ये है कि न्यूजीलैंड की क्रिकेटर सोफी डिवाइन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में ताबड़तोड़ सिक्स जड़कर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

वेस्टइंडीज की डोटिन के नाम है रिकॉर्ड
बारबाडोस मूल की वेस्टइंडीज महिला टीम की धाकड़ बल्लेबाज डेंड्रा डोटिन सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली महिला क्रिकेटर हैं। उनके खेल की वजह से उन्हें सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माना जाता है। डोटिन सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली सूची में टॉप पर हैं। उनके नाम टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 99 छक्के दर्ज हैं। डोटिन टी20 क्रिकेट में 2554 रन बना चुकी हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह दुनिया की पांचवीं महिला क्रिकेटर हैं।

न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन दूसरे नंबर पर
न्यूजीलैंड की क्रिकेटर सोफी डिवाइन इस सूची में 90 सिक्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वह इस सूची में टॉप पर पहुंच सकती हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में वह अच्छे फॉर्म में हैं। सोफी डिवाइन को न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है। वह 94 टी20 मैचों में 2447 रन बना चुकी हैं। सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने के मामले में सोफी छठवीं महिला क्रिकेटर हैं।

भारत की हरमनप्रीत कौर तीसरे स्थान पर
सबसे ज्यादा छक्के जड़ने की लिस्ट में भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर तीसरे नंबर पर हैं। वह टी20 क्रिकेट में 59 छक्के लगा चुकी हैं। वह टी20 में 2186 रन बनाकर दुनिया की 9वीं सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं। सिक्स लगाने की सूची में चौथे स्थान 46 छक्के लगाकर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर लेजेल ली हैं। जबकि, पांचवें स्थान पर 41 छक्कों के साथ ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली हैं।

मेंस क्रिकेट में भारत के रोहित शर्मा सबसे आगे
पुरुषों में सबसे ज्यादा टी20 में छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के पास है। वह 108 मैचों में सर्वाधिक 127 छक्के जड़ चुके हैं। 119 छक्कों के साथ न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे नंबर पर 111 छक्कों के साथ इंग्लैंड के इयान मोर्गन हैं और चौथे स्थान पर 107 छक्के लगाने वाले न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो हैं। क्रिस गेल 105 छक्कों के साथ इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं।…NEXT

 

Read More :  IPL के खास रिकॉर्ड की बराबरी पर RCB का बल्लेबाज

ओवर में 5 छक्के जड़ने वाले तेवतिया ने अगले दिन क्या कहा

वो खिलाड़ी जो आईपीएल से चमके और फिर न जाने कहां खो गए

भारत ने पाकिस्तान को बॉल आउट में दी थी सबसे शर्मनाक हार

एक इंच के फासले से ली गई कैच ने हरा दिया मैच

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *