Menu
blogid : 312 postid : 1395176

Mithali Raj: महिला क्रिकेट की रनमशीन है ये भारतीय क्रिकेटर, सबसे ज्यादा रन बनाने समेत कई रिकॉर्ड

दुनिया की नंबर वन महिला बल्लेबाज मिताली राज क्रिकेट रिकॉर्ड के शिखर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के पहले मैच में उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। मिताली ने अपने क्रिकेट करियर के 20 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उनके नाम वनडे में सर्वाधिक रन बनाने, अर्धशतक जड़ने और मैच खेलने का रिकॉर्ड भी है। वह वर्तमान में आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर वन वनडे बल्लेबाज भी हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 21 Sep, 2021

 

 

क्रिकेट करियर में 20 हजार रन पूरे- 
10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू करने वाली मिताली राज ने अपने क्रिकेट करियर में 20 हजार रन पूरे करते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने यह कीर्तिमान फर्स्ट क्लास, लिस्ट-ए, टी20 और अंतरराष्ट्रीय मैचों के तीनों फार्मेट में रन बनाकर हासिल किया है। मिताली ने सबसे पहले रेलवे के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था और साल 1997 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में शतकीय पारी खेलकर तहलका मचा दिया था।

मिताली के नाम वनडे सर्वाधिक रिकॉर्ड- 
वुमेंस वनडे क्रिकेट में मिताली राज के नाम रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड दर्ज हैं। मिताली सबसे ज्यादा 218 वनडे खेलने वाली दुनिया की इकलौती प्लेयर हैं। वनडे में सबसे ज्‍यादा 7663 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। सबसे ज्‍यादा 59 अर्धशतक उनके नाम हैं। वह लगातार 7 अर्धशतक लगाने वाली वह इकलौती बल्‍लेबाज हैं। मिताली के नाम 7 शतक दर्ज हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर वन रैंकिंग के साथ दुनिया की टॉप बल्लेबाज हैं।

 

 

10 हजार रन बनाने वाली क्रिकेटर- 
वर्तमान में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पहले मैच में मिताली राज ने शानदार अर्धशतीय पारी खेलते हुए 61 रन बनाए। बता दें कि मिताली राज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली भारत की पहली बल्‍लेबाज भी हैं।…NEXT

 

 

 

Read More : 

नवंबर से भारत आ रही 4 देशों की टीमें, खेले जाएंगे 20 से ज्यादा मैच  

IPL 2021: पहले मैच में ही 5 पुरस्कार जीत ले गया CSK का प्लेयर

3 देशों के कोच रहे लीजेंड क्रिकेटर को इस फ्रेंचाइजी ने हेड कोच बनाया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *