Menu
blogid : 312 postid : 1391132

घातक बल्लेबाजी के लिए खास बैट से खेलते हैं नितीश राणा, क्रीज पर आने से पहले ही बदल देते हैं बल्ले का आकार

Rizwan Noor Khan

7 Oct, 2020

क्रिकेट में शानदार पारी खेलने और धुआंधार रन बनाने के लिए खिलाड़ी अलग अलग तरह की टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं। कई खिलाड़ी अलग अलग रंग के जूते पहनकर मैदान में उतरते हैं तो कई खिलाड़ी स्पेशल कलर की रुमाल या तौलिया रखते हैं तो कुछ खिलाड़ी सिर में काले रंग का स्कार्फ बांधकर भी खेलते हैं। इस बार के आईपीएल में भी कुछ ऐसे ही नजारे देखने को मिले, जिसमें से सबसे खास अंदाज है केकेआर के बल्लेबाज नितीश राणा का।

कई खिलाड़ी करते हैं हटकर चीजें
आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज नितीश राणा धमाकेदार बल्लेबाजी करने के लिए खास तरह के बल्ले का इस्तेमाल करते हैं। क्रिकेट में ऐसा कई बार देखा गया है कि कई खिलाड़ी अपनी मान्यता के अनुसार या सहूलियत के लिए अलग हटकर चीजें करते हैं। नितीश राणा अपनी सहूलियत के लिए बल्ले के साथ खास तरह का एक्पेरीमेंट करते हैं जो ज्यादातर सफल होता है।

नितीश का शानदार है आईपीएल रिकॉर्ड
आईपीएल के 13वें संस्करण में वह केकेआर का​ हिस्सा नीतीश इससे पहले मुंबई इंडियंस का हिस्सा रह चुके हैं। नितीश राणा ने इस सीजन में कुल 4 मैचों में 130 रन बनाए हैं, जिसमें एक हॉफ सेंचुरी भी शामिल है। 2016 से आईपीएल खेल रहे नितीश कुल 50 मैच खेले हैं और 9 हॉफ सेंचुरी के साथ 1215 रन बनाए हैं। हाईएस्ट स्कोर 85 रन रहा है। नितीश के रन बताते हैं कि उनका पिच पर उनका बल्ला बोलता है।

पहले ही काट देते हैं बल्ले का हैंडल
अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के राज को बताते हुए नितीश ने कहा कि वह किसी भी बल्ले से खेलने के पहले उसके हैंडल के साइज को बदल देते हैं। केकेआर की ओर से जारी वीडियो में नितीश ने कहा कि वह शुरुआत से छोटी हैंडल वाले बैट से खेलना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उन्हें सहूलियत होती है और यह उनके खेल के लिए लिए अच्छा साबित हुआ है।

कोच मैक्कुलम ने काटकर दिया बल्ला
बैट का हैंडल काटते वक्त उन्होंने कहा कि हैंडल छोटा करने से इसे घुमाने में आसानी होती है बड़ी हैंडल स्वीप शॉट या लेग पर खेलने में फंस जाती है जो खेल को प्रभावित करती है। नितीश के हैंडल को काटने में केकेआर के बल्लेबाजी कोच बैंडल मैक्कुलम ने भी मदद की। मैक्कुलम ने बल्ले के हैंडल को बराबर से काटकर नितीश को दिया। संभव है आज के मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ वही बल्ला लेकर वह मैदान में उतरें।

सहवाग, गेल और रसेल भी करते हैं खास चीजें
अन्य क्रिकेटरों के पिच पर अच्छा परफॉर्म करने को लेकर खास तरह की चीजें करने की बात करें तो ऐसा कहा जाता है कि वीरेंद्र सहवाग खास कलर का रुमाल जेब में रखते थे। कई बार जब वह रन नहीं बना पा रहे होते थे तो भजन गुनगुनाते थे और जब रन बनाने लगते थे तो बॉलीवुड सांग गाने लगते थे। इसी तरह क्रिस गेल सितर में काले रंग का रुमाल बांधकर खेलने उतरते हैं। जबकि, आंद्रे रसेल कभी कभी दोनों जूते अलग अलग रंग के पहन लेते हैं। इस आईपीएल में उन्हें ऐसा करते देखा गया था।

Read More : केकेआर के नाम एक भी कैच नहीं छोड़ने का रिकॉर्ड

आईपीएल से बाहर हुए भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा 

IPL के टॉप रन स्कोरर क्लब में रोहित शर्मा की एंट्री

ये हैं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली महिला बल्लेबाज

वो खिलाड़ी जो आईपीएल से चमके और फिर न जाने कहां खो गए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *