Menu
blogid : 312 postid : 1390664

उसैन बोल्ट से भी तेज दौड़ा कर्नाटक का युवक, भैसों को दिया सफलता का श्रेय

Rizwan Noor Khan

15 Feb, 2020

कर्नाटक के एक युवक ने दौड़ के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। विश्‍व के सबसे तेज कैरेबियाई धावक उसैन बोल्ट को उसने पीछे छोड़ दिया है। कुछ सेकेंड में विश्‍व रिकॉर्ड बनाने वाला युवक देखते ही देखते सुर्खियां बन गया और खेल मंत्रालय ने युवक को दौड़ के ट्रायल देने के लिए बुलाया है। खेलमंत्री ने उसे खेलकोटा के तहत राष्‍ट्रीय स्‍तर पर शामिल करने की बात कही है।

 

 

 

 

 

 

कंबाला खेल में हुआ कारनामा
कर्नाटक के मूदाबिदरी गांव में रहने वाले श्रीनिवास गौड़ा 28 साल के हैं और वह पारंपरिक खेल कंबाला में हर साल हिस्‍सा लेते हैं। कंबाला खेल के तहत कीचड़ में भैंसा दौड़ करनी होती है। इस खेल का स्‍थानीय स्‍तर पर पारंपरिक तरीके से भव्‍य आयोजन किया जाता है। इस भैंसा दौड़ में श्रीनिवास ने भी हिस्‍सा लिया और वह रिकॉर्ड कायम कर वह सबसे आगे निकले। श्रीनिवास को इस खेल का विजेता घोषित किया गया।

 

 

 

 

कीचड़ में दौड़कर रिकॉर्ड बनाया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भैंसा दौड़ में श्रीनिवास ने मात्र 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर की दौड़ पूरी कर ली। विशेषज्ञों ने समय का आकलन किया तो पाया कि जब श्रीनिवास ने 100 मीटर की दूरी मात्र 9.55 सेकेंड में पार कर ली। दुनिया के सबसे तेज ओलंपिक धावक कैरेबियाई मूल के उसैन बोल्ट 100 मीटर की रेस को 9.58 सेकेंड में पार कर रिकॉर्ड बना चुके हैं और यह सबसे कम समय में 100 मीटर पार करने का विश्‍व रिकॉर्ड है।

 

 

 

 

खेलमंत्री का ऐलान
श्रीनिवास के क्षेत्रीय पारंपरिक खेलों में उसैन बोल्ट से भी तेज दौड़ने की खबर देखते ही देखते वायरल हो गई। श्रीनिवास ने इस पारंपरिक खेल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। खेलमंत्री किरने रिजीजू ने कहा है कि वह श्रीनिवास के टैलेंट को सही मुकाम तक पहुंचाने के लिए उसे खेल मंत्रालय के अधीन भारतीय खेल प्राधिकरण में कोचिंग दी जाएगी। श्रीनिवास को बुलाया गया है वह सोमवार तक दिल्‍ली पहुंच जाएगा।

 

 

 

 

भैंसों को दिया सफलता श्रेय
वहीं, श्रीनिवास ने एक इंटरव्‍यू में कहा कि उनकी काबिलियत की सराहना होती देख वह काफी खुश हैं। उन्‍होंने कहा कि मेरी सफलता का श्रेय मेरी उन दो भैसों को भी मिलना चाहिए जो उस दौड़ में मेरे साथ हिस्‍सा ले रही थीं। श्रीनिवास ने कहा कि यूसेन बोल्‍ट से उसकी तुलना ठीक नहीं है। उसैन बोल्ट विश्‍व के सबसे तेज धावक और नामचीन हस्‍ती हैं और वह कीचड़ में दौड़ने वाला आम आदमी है।…NEXT

 

 

 

Read More :

भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा, पाक को रौंदकर लगातार 11 मैच जीतने का इतिहास रचा

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

रिषभ पंत के करियर में रोड़ा बन गया यह खिलाड़ी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *