Menu
blogid : 312 postid : 1395014

कोहली ब्रिगेड ने खत्म किया 50 साल का सूखा, जसप्रीत बुमराह ने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा

इंग्लैंड के साथ खेले गए चौथे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने जीत लिया। खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 90 ओवर में 291 रन चाहिए थे और टीम इंडिया को जीत के लिए 10 विकेट गिराने थे। भारतीय गेंदबाजों ने कमाल करते हुए 10 विकेट गिरा लिए और मैच जीत लिया। इस जीत के साथ द ओवल जीत का 50 साल का सूखा खत्म हो गया और इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने कपिल देव का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 7 Sep, 2021

 

 

टीम इंडिया 2-1 से आगे, 10 से आखिरी मैच-  
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच चौथा मैच रोमांचक रहा। भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से टीम इंडिया ने यह मैच 157 रनों से जीतकर 5 टेस्ट मैच की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। जबकि, पहला मैच ड्रॉ हो गया था और आखिरी मुकबला 10 सितंबर से मैनचेस्टर में खेला जाना है।

उमेश यादव ने झटके सर्वाधिक विकेट-  
बल्लेबाज रोहित शर्मा की दूसरी इनिंग में 127 रनों की शतकीय पारी ने टीम इंडिया को मजबूत स्कोर पर पहुंचाया था। पुजारा, पंत और शार्दुल ठाकुर ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं। शार्दुल ठाकुर ने पहली इनिंग में शानदार पचासा लगाया था। मैच की दोनों इनिंग को मिलाकर सबसे ज्यादा 6 विकेट उमेश यादव के नाम रहे, जबकि 4 विकेट जसप्रीत बुमराह और 4 विकेट रविंद्र जड़ेजा ने भी लिए।

जीत के साथ 50 साल का सूखा खत्म-  
चौथे टेस्ट मैच को जीतते ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड के द ओवल में जीत का 50 साल का सूखा खत्म कर दिया। इससे पहले साल 1971 में टीम इंडिया ने अजीत वाडेकर की कप्तानी में इंग्लैंड को टेस्ट मैच में हराया था। तब 3 मैचों की टेस्ट सीरीज भी टीम इंडिया 1-0 से जीत ली थी। अब 2021 में 50 साल बाद विराट कोहली की टीम ने टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर ली है।

 

 

बुमराह ने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा-  
चौथे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने का कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जसप्रीत बुमराह ने दूसरी इनिंग में ओली पोप को बोल्ड करते ही टेस्ट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। यह कारनामा उन्होंने 24वें टेस्ट मैच में किया। जबकि, कपिल देव ने 100 विकेट 25 टेस्ट मैच में हासिल किए थे। जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *