Menu
blogid : 312 postid : 1391472

आईपीएल के फाइनल में टॉस होता है बॉस, जो पहले खेला वो बना विजेता, गवाही दे रहे आंकड़े

Rizwan Noor Khan

10 Nov, 2020

आईपीएल में मैच जीतने में टॉस हमेशा से ही अहम रोल निभाता रहा है। फाइनल मुकाबले में तो टॉस बॉस बन जाता है। पिछले सीजन के फाइनल नतीजे इस बात के गवाह हैं कि जो टॉस जीतकर पहले खेला उसने ट्रॉफी भी अपने नाम की। मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 10 नवंबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में भी टॉस मुख्य भूमिका निभा सकता है। मुंबई के लिए फाइनल का टॉस तो लकी साबित होता रहा है।

​धवन-स्टॉयनिस की टक्कर बुमराह-बोल्ट से
आईपीएल के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला दो दिग्गज टीमों के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाला है। इस मैच में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स पहली बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है। डीसी के शिखर धवन और मार्कस स्टॉयनिस फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं, मुंबई इंडियंस की पेस जोड़ी बुमराह और बोल्ट से पार पानी डीसी के लिए आसान नहीं होने वाला है।

मुंबई के लिए लकी रहा फाइनल का टॉस
मुंबई इंडियंस इस मैच को जीतने के लिए टॉस जीतने और पहले खेलना चाहेगी। आईपीएल के फाइनल मुकाबलों में पहले खेलना उसके लिए हमेशा लकी साबित हुआ है। ऐसे में पहले खेलने के लिए उसे टॉस जीतना भी जरूरी होगा। अब तक हुए आईपीएल के सभी सीजन के फाइनल मुकाबलों में जो टॉस जीता वही ज्यादातर पहले खेला और ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहा है।

आईपीएल फाइनल में जो पहले खेला वो जीता
अब तक आईपीएल के 12 सीजन के फाइनल मुकाबले हो चुके हैं। इन आईपीएल फाइनल्स 8 में उन टीमों को विजय हासिल हुई है, जिन्होंने पहले खेला है। यह रिकॉर्ड डीसी और एमआई के दिमाग में जरूर होगा। ऐसे में आज के मैच का टॉस बॉस की भूमिका निभाने वाला है।

Image courtesy : Hotstar

मुंबई 5 फाइनल में 4 पहले खेला और जीता
मुंबई इंडियंस अब तक 5 बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचा है। इनमें से वह 4 फाइनल्स जीतकर चैंपियन बना है। जबकि, एक मुकाबले में उसे सीएसके के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। खास बात ये है कि मुंबई जिन चार फाइनल्स को जीतने में कामयाब रहा है उनमें वह पहले खेला।

Image courtesy : ESPNcricinfo

आईपीएल फाइनल का रिकॉर्ड
आईपीएल 2013 के फाइनल में मुंबई ने सीएसके के खिलाफ पहले खेलते हुए 23 रन से मैच जीता था। 2015 में मुंबई ने पहले खेलते हुए सीएसके को 41 रनों से हराया था। 2017 में भी मुंबई ने पहले खेलते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को 1 रन से हराया था। इसी तरह 2019 में भी मुंबई ने पहले खेला और सीएसके को 1 रन से हरा दिया। जबकि, 2010 में मुंबई ने सीएसके के खिलाफ बाद में बल्लेबाजी की और 22 रन से फाइनल मुकाबला गंवा दिया।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : आईपीएल 2020 के बेस्ट प्लेयर्स की लिस्ट देखें

टी20 इतिहास का वो मैच जिसमें 10 बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौटे

क्या है महिलाओं का आईपीएल वुमेंस टी20 चैलेंज

5 बल्लेबाज जिनके इशारों ने लूट ली महफिल, जड़ेजा और हार्दिक छाए

ब्रेट ली के लिए सचिन से ज्यादा अहम था इस भारतीय का विकेट लेना

IPL के बाद 10 मैचों की ऑस्ट्रेलिया सीरीज नंवबर से

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *