Menu
blogid : 312 postid : 1389764

IPL: मलिंगा से हरभजन सिंह तक, ये हैं सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले 5 गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग वैसे तो चौकों छक्कों के लिए ज्यादा जाना जाता है लेकिन बल्लेबाजों के बीच गेंदबाजी भी अपनी जगह बनाने में कामयाब हैं। आईपीएल में जितनी अहम भूमिका बल्लेबाज निभाते हैं उससे ज्यादा बड़ी भूमिका बॉलरों की भी होती है। छोटे स्कोर में भी टीम की आखरी उम्मीद उनके बॉलर होते हैं, उन्हीं से उम्मीद की जाती है कि कम रन देकर शुरुआती ओवरों में ही ज्यादा विकेट ले लिये जाये। आईपीएल में फ्रेंचाइजी भी करोड़ों रुपए अपनी टीम पर लगाते हैं और खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस की चर्चाएं भी खूब होती हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे टॉप 5 खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लिया।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 23 Mar, 2019

 

 

 

1. लसिथ मलिंगा

आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में सबसे उपर मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा का नाम आता है। इस लिस्ट में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा का नाम सबसे ऊपर है। मलिंगा ने आईपीएल में 110 मैच खेले हैं,जिसमें उन्होंने 6.86 की इकोनॉमी रेट से 154 विकेट झटके। आईपीएल में मलिंगा का बेस्ट 13 रन देकर एक मैच में 5 विकेट है।

 

 

2. अमित मिश्रा

आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अमित मिश्रा हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले मिश्रा ने आईपीएल में कुल 126 मैच खेले। जिसमें उन्होंने 7.41 की इकोनॉमी रेट से 134 विकेट लिए। अमित मिश्रा का आईपीएल में बेस्ट एक मैच में 17 रन देकर 5 विकेट रहा। वैसे आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा तीन बार हैट्रिक लेने वाले अमित मिश्रा हैं।

 

 

3. पीयूष चावला

सबसे ज्यादा आईपीएल विकेट चटकाने में तीसरा नंबर पीयूष चावला का आता है। चावला ने 144 मैच खेलकर 140 विकेट हासिल किए हैं। 17 रन देकर चार विकेट इनका अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। पीयूष ने किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आईपीएल में खेला है।

 

 

4. ड्वेन ब्रावो

अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से आईपीएल इतिहास में दो बार पर्पल कैप हासिल करने वाले ड्वेन ब्रावो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथे नंबर पर हैं। चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से आईपीएल में खेल चुके ब्रावो के नाम 122 मैच में 136 विकेट हैं।

 

 

 

5. हरभजन सिंह

 

 

नंबर पांच पर टर्बनेटर हरभजन सिंह का नाम है, जो टूर्नामेंट की दो सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रह चुके हैं। हरभजन सिंह ने आईपीएल के 136 मैच खेले,जिसमें उन्होंने 127 विकेट लिए,वो भी 6.95 की इकोनॉमी रेट से। आईपीएल में हरभजन सिंह का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन एक मैच में 18 रन खर्च कर 5 विकेट है।…Next

 

Read More:

 लियोनेल मेसी के एक महीने की सैलरी है 67 करोड़ रुपए, जानें कितना कमाते हैं ये 4 फुटबॉलर

अगर ऐसा हुआ तो IPL से बाहर हो जाएंगे ये 15 खिलाड़ी, इन टीमों को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

पीवी सिंधु से एमसी मैरीकॉम तक, करोड़ो में कमाते हैं ये मशहूर खिलाड़ी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *