Menu
blogid : 312 postid : 1389826

IPL 2019: 16 की उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी प्रयास रे बने करोड़पति, कभी विराट कोहली के साथ फोटो क्लिक करना था सपना

क्रिकेट अनिश्चिताओं के खेल के साथ संभावनाओं का नाम भी है। यहां नई प्रतिभाएं हमेशा से क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में जगह बनाती रही है।
ऐसे में क्रिकेट की दुनिया में ऐसा ही नाम है प्रयास रे बर्मन। आईपीएल में रविवार को खेले जा रहे बैंगलुरू और हैदराबाद के मुकाबले में एक युवा गेंदबाज प्रयास रे बर्मन को डेब्यू का मौका मिला। प्रयास ने हैदराबाद के खिलाफ बैंगलुरू की प्लेइंग इलेवन में शामिल होते ही इतिहास रच दिया। सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में प्रयास को नवदीप सैनी की जगह टीम में शामिल किया गया।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal 1 Apr, 2019

 

 

कौन हैं प्रयास रे बर्मन
प्रयास बंगाल की टीम की तरफ से खेलते हैं। लेग ब्रेक गुगली करने वाले प्रयास बल्लेबाजी भी करते हैं। उनके लिस्ट ए मुकाबलों की बात करें तो उनके नाम 9 मैच में 11 विकेट है जबकि 4 टी20 मैचों में उन्होंने 4 विकेट हासिल किए हैं।

 

 

बैंगलुरू ने डेढ करोड़ में खरीदा
प्रयास बर्मन को पिछले साल दिसंबर में नीलामी में बैंगलुरू की टीम ने 1 करोड़ 50 लाख में खरीदा था। कभी प्रयास रे बर्मन भी अपने आदर्श विराट कोहली के साथ फोटो खिंचवाना चाहते थे और उन्हें यह सपना सच होते दिखा, जब भारतीय कप्ताटन जिस फ्रेंचाइजी के कप्तातन हैं, यानी आरसीबी ने उन्हें आईपीएल की नीलामी ने खरीदा है।

 

 

अब तक का शानदार कॅरियर
प्रयास 6 फुट और एक इंच लंबे कद के हैं। वह गेंद को ज्याादा स्पिन नहीं कराते, लेकिन हवा में तेज गेंद और सटीक लाइन रखना पसंद करते हैं। यही खूबी महान भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले की हुआ करती थी। इस बारे में खुद प्रयास कह चुके हैं, ‘मैं इतना लंबा नहीं था। कुछ सालों में ही मेरी हाइट बढ़ी है। मेरा कद लोगों ने भी यह बोलकर बढ़ा दिया कि मैं बिलकुल अनिल कुंबले जैसी गेंदबाजी करता हूं।’
वैसे, प्रयास अपना आदर्श ऑस्ट्रे लिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न को मानते हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर के बहुत बड़े फैन भी हैं। बंगाल के लेग स्पिनर ने जम्मू एंड कश्मीर के खिलाफ लिस्टर ए करियर का शानदार आगाज किया और 20 रन देकर चार विकेट झटके। प्रयास ने अब तक 9 लिस्टल ए मैच खेले हैं, जिसमें 23 की औसत से 11 विकेट चटकाए हैं। प्रयास को चार टी20 मैच खेलने का अनुभव भी हैं। उन्हों1ने 4 मैचों में 16 की औसत से चार विकेट झटके हैं।

 

आईपीएल लीग में डेब्यू करने वाले युवा खिलाड़ी
16 साल 157 दिन प्रयास रे बर्मन के बाद सबसे युवा खिलाड़ियों की लिस्ट में नाम आता है 17 साल 11 दिन में डेब्यू करने वाले मुजीब उर रहमान और 17 साल 177 दिन में डेब्यू करने वाले सरफराज खान का।…Next

 

 

Read More :

फोर्ब्स इंडिया 2018 की लिस्ट में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *