Menu
blogid : 312 postid : 1389957

मुंबई इंडियंस ने जीता IPL 2019 का खिताब, जानें खिलाड़ियों पर बरसे कितने पैसे

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal 13 May, 2019

मुंबई इंडियंस (MI) ने रविवार को चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) को आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में एक रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। हैदराबाद में खेले गए खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 149 रन बनाए। उसके लिए सबसे अधिक पोलार्ड ने 25 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के लगाते हुए नाबाद 41 रन की पारी खेली। मुंबई की जीत के बाद चेन्नई पर कई मीम बन रहे हैं। वहीं, धोनी फैंस के लिए भी यह घड़ी किसी सदमे से कम नहीं है।

 

 

हार-जीत से अलग आइए, हम आपको बताते हैं किसे मिला कितना पैसा।
1. IPL जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये मिले। नियमों के मुताबिक, इस रकम का आधा हिस्सा टीम की फ्रेंचाइजी को जाता है और आधा हिस्सा खिलाड़ियों में बांट दिया जाता है।
2. IPL का ख़िताब फाइनल में हारने वाली टीम को 12।5 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।
3. IPL टूर्नामेंट के दौरान एक उभरते हुए खिलाड़ी को भी एक ट्रॉफी दी जाती है। इसके साथ ही ऐसे खिलाड़ी को 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस खिलाड़ी का चुनाव टीवी कमेंट्री करने वालों और आईपीएल की वेबसाइट पर पब्लिक वोट के आधार पर होता है। शुभमन गिल को ये ख़िताब इस सीज़न में मिला है।
4. पूरे टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ को ऑरेंज कैप दी जाती है। ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी को 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस टूर्नामेंट में सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर को ये कैप मिली है।

 

 

5. टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ को पर्पल कैप दी जाती है। इस खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। आईपीएल के 12वें सीज़न में ये पर्पल कैप चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर को मिली है। इमरान ताहिर ने 26 विकेट लिए हैं।
6. टूर्नामेंट में मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का ख़िताब भी होता है, जो ऐसे खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने सबसे ज़्यादा प्वॉइंट्स बटोरे हों। ये प्वॉइट चौके, छक्के, विकेट, डॉट बॉल, कैच और स्टंप के आधार पर दिए जाते हैं। ऐसे खिलाड़ी को 10 लाख रुपये दिए जाते हैं।
7. पूरे सीजन के दौरान सबसे शानदार कैच लेने वाले खिलाड़ी को कैच ऑफ़ द सीजन अवॉर्ड दिया जाता है। ऐसे खिलाड़ी को 10 लाख रुपये दिए जाते हैं।
8. आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज़्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज़ को ट्रॉफी के साथ एक एसयूवी कार भी दी जाती है।…Next

 

Read More :

घुटनों पर बैठकर फिल्मी स्टाइल में रोहित ने रितिका को किया था प्रपोज, जानें हिटमैन का शानदार रिकॉर्ड और दिलचस्प लव स्टोरी

Happy Birthday Master Blaster : क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी ऐसे करोड़ों कमाते हैं सचिन तेंदुलकर

दिनेश कार्तिक की 12 साल बाद वर्ल्ड कप टीम में हुई वापसी, इन वजहों से हुआ चुनाव

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *