Menu
blogid : 312 postid : 1389300

विराट, धोनी समेत ये 5 क्रिकेटर मैदान ही नहीं बिजनेस में भी हैं माहिर खिलाड़ी

भारतीय टीम के क्रिकेटर आजकल न केवल मैदान पर बल्कि मैदान के बाहर भी अपना रंग खूब जमा रहे हैं। जहां एक तरफ मैदान के बाहर क्रिकेटर अपना समय निकालकर विज्ञापन करत हैं वही वो अपना बिजनेस भी जाम रहे हैं। कुछ क्रिकेटर जिम, स्पोर्ट्स क्लब जैसे मशहूर बिजनेस में हाथ आजमा रहे हैं। भारत टीम के कप्तान कोहली ने हाल ही में अपना वन8 कलेक्शन लांच किया। इससे कुछ दिन पहले ही विराट ने प्यूमा के लिए स्नीकर्स डिजाइन किए थे। ऐसे में आइये जानते हैं उन क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने बिजनेस वेंचर्स में अपना नाम कमाया है।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 13 Nov, 2018

 

 

 1. विराट कोहली

अपने लुक और स्टाइल के अलावा विराट कोहली अपनी फिटनेस पर भी काफी ध्यान देते हैं, यही वजह है कि उन्हें भारत का बेस्ट एथलीट माना जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए कोहली ने जिम और फिटनेस सेंटर की एक चेन ‘चिजल’ लॉन्च की है। कोहली ने फ्रेंचाइज इंडिया की मदद से इसे शुरू किया। स्पोर्ट्स कॉन्वो एक लंदन बेस्ड टेक स्टार्ट अप है, जो विराट कोहली का दूसरा बिजनेस वेंचर है। 2015 में विराट कोहली ITPL में यूएई रॉयल्स टीम के को-ऑनर बने, उन्होंने इसमें निवेश किया। नीलेश भटनागर और सचिन गडोया के साथ वो संयुक्त रूप से रॉयल्स टीम के मालिक हैं। विराट कोहली महज 25 साल की उम्र में ही आईएसएल टीम एफसी गोवा के सह मालिक बने। कोहली का इसमें सालाना निवेश एक करोड़ से कम हैं और वो 25 फीसदी के मालिक। कोहली अपने लुक और स्टाइल की वजह से भी काफी जाने जाते हैं. कोहली ने भी ‘राग्न’ से भी जुड़े हुए हैं। राग्न ग्राफिक टी शर्ट, बैंड कॉलर शर्ट्स, हल्के जैक्ट्स और जींस के लिए प्रसिद्ध है। विराट कोहली को एक समय तक पंजाबी खाने का काफी शौक था और इसी शौक के चलते उन्होंने दिल्ली के आरकेपुरम में अपने रेस्टोरेंट ‘नुएवा’ की शुरुआत की थी।

 

 

2. महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जितना क्रिकेट के मैदान में सुलझे हुए दिखाई देते हैं उतना ही वह व्यवसाय को लेकर भी सुलझे हुए हैं। धोनी अभिषेक बच्चन व विता दानी के साथ आईएसल के फुटबॉल क्लब चेन्नइयन एफसी के सह-मालिक हैं। धोनी हॉकी इंडिया लीग के क्लब रांची रेज़ के सह-मालिक है। धोनी फिटनेस बिजनेस से भी जुड़े हैं और “SportsFit World Pvt Ltd” नाम की कंपनी लॉन्च कर चुके हैं। इस कंपनी की पूरे भारत में 200 से ज्यादा फिटनेस सेंटर खोलने की योजना हैइसके अलावा धोनी की स्पोर्ट्सवियर ब्रैंड सेवन (Seven) में भी बड़ी हिस्सेदारी है। यही नहीं, धोनी की ‘रन एडम’ (Run Adam) में 25 फीसदी हिस्सेदारी है, जो चेन्नई स्थित स्पोर्ट्स टेक स्टार्टअप है

 

 

3. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया हो, लेकिन आज भी वह क्रिकेट के सबसे बड़े चेहरों में से एक हैं। यही वजह है कि कई बड़े ब्रांड्स और कपंनिया उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहती हैं। सचिन ने साल 2015 में ऑनलइन ट्रेवल एजेंसी musafir.com में  इन्वेस्ट किया था। सचिन की स्पोर्ट्स सेमुलेशन कंपनी Smaaash Entertainment में 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जिसके प्रमुख श्रीपाल मोरखिया है। तेंदुलकर का स्मार्टरॉन कंपनी में भी निवेश हैं। हाल ही में सचिन ने आईएसएल की टीम ‘केरल ब्लॉस्टर्स’ की अपनी हिस्सेदारी को बेचा है। सचिन मुंबई में Tendulkar’s और बैंगलुरु में Sachin’s नाम से रेस्टोरेंट भी चलाते हैं।

 

 

4. युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के तूफानी बल्लेबाज युवराज सिंह भले ही टीम से बाहर चल रहे हों, लेकिन सामाजिक और बिजनेस के कामों में वह काफी व्यस्त रहते हैं। कैंसर से उबरने के बाद युवराज ने ‘यूवीकैन’ (UV Can) नाम से एक संस्था की शुरुआत की थी, जो कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने का काम करती है। इसके अलावा युवराज की ई-कॉमर्स स्टोर में भी हिस्सेदारी है, जो खेल और फिटनेस का सामान बनाती और बेचती है।

 

 

 

5. अनिल कुंबले

 

 

अनिल कुंबले स्पोर्ट्स कंपनी ‘टेनविक’ (Tenvic) से जुड़े हैं। यह कंपनी खिलाड़ियों को प्रोफेशनल स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग देती है। कुंबले के साथ इस कंपनी के सहमालिक पूर्व टेबिल टेनिस खिलाड़ी वसंत भारद्वाज हैं।…Next

 

Read More:

क्रिकेट इतिहास में ये 5 बल्लेबाज नहीं हुए कभी जीरो पर आउट, लिस्ट में भारतीय का नाम भी शामिल

जॉन सीना से ब्रॉक लेसनर तक जानें कितना कमाते हैं आपके चहेते WWE के सितारे

पिता की मौत से अंडर-19 वर्ल्ड कप विनर तक, ऐसे बदली विराट की जिंदगी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *