Menu
blogid : 312 postid : 1389655

इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीयों के रन हैं सबसे ज्यादा, जानें कौन हैं शामिल

Shilpi Singh

16 Feb, 2019

इंटरनेशल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में (टेस्‍ट, वनडे और T-20) भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों का जादू इस समय सिर चढ़कर बोल रहा है। टीम इंडिया के खिलाड़ी अब तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में टॉप पर पहुंच गए हैं। न्‍यूजीलैंड के मौजूदा दौरे पर नियमित कप्‍तान विराट कोहली की जगह T-20 में टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा ने शुक्रवार को ऑकलैंड में खेले गए सीरीज के दूसरे टी-20 में 35 रन बनाने के साथ ही अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कायम कर लिया। हालांकि इस लिस्ट में भारत के कप्तान कोहली नहीं हे लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम सबसे अव्वल बनी हुई है।

 

 

टेस्‍ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन अव्‍वल

टेस्‍ट में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दिग्‍गज सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्‍होंने 200 टेस्‍ट मैचों में कुल 15,921 रन बनाए हैं। तेंदुलकर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग का नंबर आता है जिन्‍होंने 168 टेस्‍ट मैचों में कुल 13,378 रन बनाए हैं।

 

 

वनडे में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। तेंदुलकर ने 463 मैचों में कुल 18,426 रन बनाए हैं। तेंदुलकर के बाद श्रीलंकाई दिग्‍गज कुमार संगकारा हैं जिन्‍होंने 404 वनडे में कुल 14,234 रन बनाए हैं।

 

 

T20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा शीर्ष पर

इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में रोहित शर्मा शीर्ष पर हैं। रोहित ने 92 मैचों में कुल 2,288 रन बनाए हैं जो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। रोहित के बाद न्‍यूजीलैंड के विस्‍फोटक ओपनर मार्टिन गुप्टिल का नंबर आता है जिन्‍होंने 76 मैचों में 2,272 रन बनाए हैं।

 

 

तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक लगाने में भी भारतीय हैं नंबर वन

टेस्‍ट मैचों में सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले स्‍थान पर हैं। सचिन के नाम सबसे अधिक 51 टेस्‍ट शतक है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्‍स कैलिस हैं जिन्‍होंने 45 टेस्‍ट शतक लगाए हैं। वनडे में तेंदुलकर ने सर्वाधिक 49 शतक लगाए हैं। दूसरे नंबर पर 39 शतकों के साथ विराट कोहली हैं। T20 में सबसे अधिक शतक जड़ने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। रोहित ने अब तक 4 शतक लगाए हैं।…Next

 

Read More:

फोर्ब्स इंडिया 2018 की लिस्ट में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *