Menu
blogid : 312 postid : 910

बादशाहत की जंग : भारत-दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट श्रृंखला

India Vs South Africaआज से शुरू हो रही है टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग. जहां एक तरफ विश्व नंबर एक टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में जीत के साथ अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए आतुर होगी वहीं दूसरी तरफ़ विश्व नंबर दो और मेज़बान दक्षिण अफ्रीका भारतीयों को जीत का कोई भी मौका नहीं देना चाहेगी. मॉडर्न डे क्रिकेट की इस भिड़ंत को अब तक की सबसे रोचक भिड़ंत कहा जा रहा है.

इतिहास के पन्ने पलटने पर पता चलता है कि भारत का दक्षिण अफ्रीका में प्रदर्शन बहुत खराब रहा है. भारत ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका में 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्हें केवल एक में जीत मिली है और अब तक किसी भी श्रृंखला में उन्हें जीत नहीं मिली है. लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं और बदल गया है टीम इंडिया का स्वरूप.

घर का शेर कहलाने वाली टीम इंडिया ने पिछले कुछ समय से विदेशी धरती पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है और वह भी फास्ट और उछाल भारी पिचों में. टेस्ट क्रिकेट में मिली नंबर एक की कुर्सी एक दिन की मेहनत का फल नहीं है. इस कुर्सी के लिए सभी खिलाड़ियों ने उम्दा प्रदर्शन किया है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका को कम आंकनां सही नहीं होगा. हमने घर में दो टेस्ट सीरीज ड्रा खेली हैं और वह भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़. अगर हम घर के शेर हैं तो दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर हराना शेर के पंजों से शिकार नोचना है. ऐसे में कहना मुश्किल होगा कि किसकी होगी जीत और किसकी होगी हार.

दक्षिण अफ्रीका-भारत क्रिकेट श्रृंखला का कार्यक्रम

 

मैच दिनाकं कहां
पहला टेस्ट मैच 16 से 20 दिसम्बर सुपर स्पोर्ट्स पार्क सेंचुरियन
दूसरा टेस्ट मैच 26 से 30 दिसम्बर किंग्समीड डरबन
तीसरा टेस्ट मैच 2 से 6 जनवरी न्यूलैंड्स केपटाउन
T20 मैच 9 जनवरी मोसेस माभिदा स्टेडियम, डरबन
पहला एकदिवसीय 12 जनवरी किंग्समीड डरबन
दूसरा एकदिवसीय 15 जनवरी न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहानसबर्ग
तीसरा एकदिवसीय 18 जनवरी न्यूलैंड्स केपटाउन
चौथा एकदिवसीय 21 जनवरी सेंट जॉर्ज पार्क, पोर्ट एलिजाबेथ
पांचवा एकदिवसीय 23 जनवरी सुपर स्पोर्ट्स पार्क सेंचुरियन

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *