Menu
blogid : 312 postid : 1392210

कभी नहीं हारने वाले कप्तान बने अजिंक्या रहाणे, तीसरे टेस्ट में बने कई रिकॉर्ड

Rizwan Noor Khan

11 Jan, 2021

ऑस्ट्रेलिया के साथ सिडनी में खेला जा रहा तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ पर हो गया। इसके साथ ही अजिंक्या रहाणे कोई भी मैच नहीं हारने वाले टेस्ट कप्तान बन गए हैं। चोट लगने के बाद भी बल्लेबाजी करने उतरे रिषभ रिषभ पंत ने कमाल कर दिया। पुजारा की धैर्यवान पारी से मैच आखिरी बॉल तक चला और ड्रा हो गया।

Image courtesy : BCCI

एक भी मैच नहीं हारने वाले कप्तान
अजिंक्या रहाणे अपनी कप्तानी में एक भी मैच नहीं हारने वाले कप्तान की उपलब्धि हासिल की है। रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को जीतकर अपनी कप्तानी में सभी मैच जीतने का रिकॉर्ड बना दिया है। अजिंक्या रहाणे ने अपने करियर में कुल 4 टेस्ट मैचों मैचों में कप्तानी की है और तीनों में उन्हें जी​त हासिल की है और एक को ड्रा कराया है। इस तरह वह एक भी टेस्ट मैच नहीं हारे हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत
आस्ट्रेलियाई के साथ चल रही 4 मैचों की श्रंखला के दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में रहाणे ने कप्तानी की है। रहाणे को सबसे पहले 25 मार्च 2017 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए कप्तान बनाया गया था। वो मैच धर्मशाला में खेला गया था और रहाणे को जीत मिली थी। इसके बाद रहाणे अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून 2018 में टेस्ट मैच में कप्तान बने यह मैच भी उनकी झोली में आया था।

Image courtesy : ICC

रिषभ पंत का कमाल
टेस्ट मैच की चौथी पारी में रिषभ पंत ने कुल 97 रनों की शानदार पारी खेली। पंत ने 118 गेंदों की पारी में 12 चौके और 3 ताबड़तोड़ छक्कों जड़े। इसके साथ ही चौथी पारी में 90 से ज्यादा रन बनाने वाले वह भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले चौथी पारी में ज्यादा रन एमएस धौनी के नाम थे। रिषभ पंत ने 2018 में ही धोनी को छोड़ दिया था।

Image courtesy : ICC

आखिरी टेस्ट होगा रोमांचक
तीसरे टेस्ट मैच के ड्रा होने के बाद दोनों टीमें 1—1 से बराबरी पर चल रही हैं। अब 4 मैचों की श्रंखला का आखिरी मैच जीतने वाली टीम इस श्रंखला को अपने नाम कर लेगी। श्रंखला का चौथा टेस्ट मैच 15 जनवरी से 19 जनवरी तक ब्रिसबेन में खेला जाएगा। अजिंक्या रहाणे अपने कभी नहीं हारने के रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए चौथे टेस्ट को जीतने के इरादे से उतरेंगे। चौथा टेस्ट रोमांचक होने वाला है।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : छक्कों का शतक रोहित शर्मा के नाम, गिल को मिली ये उपलब्धि

बैन के बाद सफल वापसी कर चुके हैं ये 7​ खिलाड़ी, अब श्रीसंत की बारी 

टेस्ट शतक जड़ने में इन 5 बल्लेबाजों को लगे हजारों दिन

धोनी को दशक का सबसे बड़ा ​क्रिकेट सम्मान मिलने के पीछे की कहानी

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीयों का जलवा, विनर्स लिस्ट 

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *