Menu
blogid : 312 postid : 1391840

पहले टेस्ट से केएल राहुल, शुभ​मन गिल समेत 7 खिलाड़ी बाहर, ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाएंगे ये 11 खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में कल से शुरू हो रही टेस्ट श्रंखला के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवेन का ऐलान कर दिया गया है। स्टार बल्लेबाज केएल राहुल, शुभमन गिल समेत 7 खिलाड़ियों को पहले मैच से बाहर रखा गया है। जबकि, प्लेइंग इलेवेन में पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी को जगह मिली है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan16 Dec, 2020
Image courtesy : ESPNcricinfo

पिंक बॉल से खेला जाएगा पहला मैच
भारतीय टीम वनडे, टी20 और टेस्ट के 10 मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। वनडे के 3 और टी20 के 3 मैच खेले जा चुके हैं। वनडे श्रंखला ऑस्ट्रेलिया ने जीती तो टी20 श्रंखला पर भारत ने कब्जा जमाया। अब टेस्ट श्रंखला के 4 मैचों की शुरुआत 17 दिसंबर से ​एडिलेड में हो रही है। पहला टेस्ट मैच डेनाइट होगा और इसमें पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जाएगा।

भारत की प्लेइंग इलेवेन में ये खिलाड़ी
बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवेन घोषित कर दी है। इसमें पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्या रहाणे (उप कप्तान), हनुमा विहारी​, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है।

Image courtesy : ICC

इन खिलाड़ियों को नहीं मिला मौका
वनडे और टी20 श्रंखला में कमाल नहीं कर सके स्टार बल्लेबाज केएल राहुल को प्लेइंग इलेवेन में जगह नहीं मिली है। उभरते हुए स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। वहीं, कुलदीप यादव, रिषभ पंत, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज को भी प्लेइंग इलेवेन का हिस्सा नहीं बनाया गया है। रवींद्र जड़ेजा चोटिल होने के चलते सीरीज से बाहर चल रहे हैं।

Image courtesy : ESPNcricinfo

19 जनवरी तक चलेगी टेस्ट श्रंखला
टेस्ट श्रंखला के 4 मैच 17 दिसंबर से शुरू होकर अगले साल यानी 2021 की जनवरी तक चलेंगे। पहला टेस्ट मैच एडिलेड के ओवल में कल से डेनाइट खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मेलबर्न में 26-30 तक खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट मैच 7-11 जनवरी तक सिडनी में होगा और आखिरी यानी चौथा टेस्ट 15-19 जनवरी तक ब्रिसबेन में खेला जाएगा।

Image courtesy : ESPNcricinfo

इसलिए अहम है टेस्ट श्रंखला
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज तय करेगी कि दोनों में से कौन सी टीम टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर वन रहती है। फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई टीम सर्वाधिक अंकों के साथ पहले स्थान पर है जबकि भारत दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड टीम तीसरे स्थान पर है। भारत अगर यह टेस्ट श्रंखला क्लीन स्वीप करता है तो उसके नंबर वन बनने की संभावना होगी अगर हार जाता है तो दूसरा स्थान गंवाना भी पड़ सकता है। हालांकि, अभी सिर्फ कयास लगाए जा सकते हैं।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : लंका प्रीमियर लीग की विजेता बनी जाफना स्टैलियंस

पहले टेस्ट से केएल राहुल, शुभ​मन गिल समेत 7 खिलाड़ी बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा मैन आफ द मैच हार्दिक पांड्या को मिले

आईसीसी टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड के खिलाड़ी ने बनाया नया रिकॉर्ड

विराट कोहली दशक के सबसे व्यस्त क्रिकेटर

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh