Menu
blogid : 312 postid : 1394114

भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा, ऑलटाइम ग्रेट पेले से 3 गोल पीछे

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्‍तान सुनील छेत्री ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नया कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया। वह क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय गोल दागने वाले एक्टिव प्‍लेयर बन गए हैं। छेत्री ने अर्जेंटीना के स्‍टार फुटबॉलर लिएओनेल मेसी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। वह ऑल टाइम ग्रेट फुटबॉलर पेले से बस 3 गोल पीछे हैं। छेत्री भारत के सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले फुटबॉलर भी बन गए हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 8 Jun, 2021

वर्ल्‍डकप क्‍वालीफायर्स में बांग्‍लादेश को रौंदा
कतर में 2022 में होने वाले फीफा वर्ल्‍डकप क्‍वालीफायर्स मुकाबले में सुनील छेत्री की अगुवाई में इंडिया फुटबॉल टीम ने विरोधी बांग्‍लादेश फुटबॉल टीम को 2-0 से हरा दिया। मैच के सेकेंड हॉफ में ये दोनों गोल कप्‍तान सुनील छेत्री ने दागे। इसके साथ ही टीम इंडिया रोमांचक मैच को आखिरी पलों में जीतने में कामयाब रही है। इंडिया 15 जून को अगले मुकाबले में अफगानिस्‍तान से भिड़ेगी।

अर्जेंटीना के लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा
2 गोल दागते ही सुनील छेत्री के अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 74 गोल हो गए। इसके साथ ही वह अर्जेंटीना के स्‍टार फुटबॉलर लिओनेल मेसी से भी दो गोल आगे निकल गए। मेसी के अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 72 गोल हैं। सुनील छेत्री ऑल टाइम ग्रेट ब्राजीलियन फुटबॉलर पेले के 77 गोल से मात्र 3 गोल पीछे चल रहे हैं। आने वाले मैचों में वह यह कीर्तिमान भी हासिल कर लेंगे।

रोनाल्‍डो के बाद गोल दागने वाले दूसरे प्‍लेयर
वर्तमान में खेल रहे फुटबॉलर्स में सबसे ज्‍यादा 103 गोल पुर्तगाल के प्‍लेयर क्रिस्‍टयानो रोनाल्‍डो के नाम हैं। अब 74 गोल दागकर दूसरे नंबर पर सुनील छेत्री पहुंच गए हैं। जबकि, 73 गोल दागकर यूएई के प्‍लेयर अली मबखौत तीसरे नंबर पर हैं। अर्जेंटीना के स्‍टार प्‍लेयर लिओनेल मेसी 72 गोल के साथ चौथे नंबर पर खिसक गए हैं।

ऑलटाइम टॉप-10 लिस्‍ट में एंट्री
ऑल टाइम सबसे ज्‍यादा गोल दागने वाले प्‍लेयर्स लिस्‍ट में ईरान के अली डेई 109 गोल के साथ नंबर वन पर हैं। 103 गोल के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो दूसरे नंबर पर हैं। मलेशिया के मुख्‍तार दहिया 89 गोल के साथ तीसरे नंबर पर, हंगरी के फेरेन पुस्‍कस 84 गोल, जाम्बिया के गॉडफ्रे चितालू 79 गोल, इराक के हुसैन सइद 78 गोल, ब्राजील के पेले 77 गोल, जापान के कुनिशिगे 75 गोल, कुवैत के बशर अब्‍दुल्‍लाह 75 गोल और 74 गोल के साथ भारत के सुनील छेत्री दसवें नंबर पर हैं।

 

ये भी पढ़ें : 

PSL 2021 का पहला मैच 9 जून को, पूरा शिड्यल देखें

10 साल में होंगे 15 आईसीसी T20 और ODI वर्ल्‍डकप, लिस्‍ट देखें 

साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बना क्रिकेटर ऑफ द ईयर, 4 अवॉर्ड और झटके

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

Read Comments

Post a comment