Menu
blogid : 312 postid : 1390625

भारत मैच हारा पर रिकॉर्ड की लगा दी झड़ी, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने किया कारनामा

Rizwan Noor Khan

5 Feb, 2020

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच शुरू हई 3 मैचों की वनडे सीरीजा का पहला मुकाबला मेजबान टीम ने जीत लिया है। 4 विकेट से मैच जीतने वाली न्‍यूजीलैंड ने इसके साथ ही सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मैच में दोनों टीमों की ओर कई रिकॉर्ड ब्रेक किए गए और खिलाडि़यों ने कारनामे रचे हैं। इस सीरीज का दूसरा मैच ऑकलैंड में 8 फरवरी को खेला जाएगा।

 

 

 

 

46 साल का रिकॉर्ड टूटा
न्‍यूजीलैंड से पहले वनडे मुकाबले में 340 से ज्‍यादा रन बनाने के बावजूद मैच गंवाकर भारतीय टीम का 46 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। यह काफी निराशाजनक है। 2019 से अब तक भारतीय टीम ने दो बार 340 से ज्‍यादा रन बनाने के बावजूद स्‍कोर डिफेंड नहीं कर पाई है। जबकि, 1978 से लेकर 2018 तक जब भी भारतीय टीम ने 340 से ज्‍यादा रन बनाए हैं कभी भी मैच नहीं हारी है।

 

 

 

11 साल बाद हाईएस्‍ट टोटल स्‍कोर
न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने 11 साल बाद वनडे मैच का हाईएस्‍ट टोटल स्‍कोर खड़ा किया है। भारतीय के श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की बदौलत टीम ने 4 विकेट खोकर 347 रन बनाए। भारतीय टीम का यह 11 साल बाद हाईएस्‍ट स्‍कोर है। इससे पहले 2009 में 4 विकेट खोकर भारतीय टीम ने 392 रन ठोके थे।

 

 

 

 

केएल राहुल
इस मैच में नाबाद 88 रन बनाने वाले केएल राहुल के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वनडे मैचों में केएल राहुल की यह 7वां अर्द्धशतक था। वहीं, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में बतौर विकेटकीपर केएल राहुल सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर 85 रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी हैं।

 

 

 

 

श्रेयस अय्यर
इसी तरह श्रेयस अय्यर के नाम भी रिकॉर्ड कायम हो गया है। अय्यर ने इस मैच में 103 रन बनाते ही न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 4 नंबर पर खेलकर वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पहले भारतीय बन गए हैं। दूसरे नंबर पर 102 रन बनाने वाले मोहिंदर अमरनाथ हैं। वह 1998 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 4 नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे और शानदार शतक ठोका था।

 

 

 

 

न्‍यूजीलैंड का कारनामा
न्‍यूजीलैंड टीम ने आज ही के दिन हैमिल्‍टन ग्राउंड पर 2007 में ऑस्‍ट्रेलिया के 347 रनों का पीछा कर जीत हासिल की थी। इसे अनोखा संयोग ही कहेंगे कि आज के ही दिन 13 साल बाद फिर से हैमिल्‍टन ग्राउंड पर भारत के खिलाफ 347 रनों का पीछा करने उतरी टीम न्‍यूजीलैंड ने जीत हासिल की।…NEXT

 

 

 

Read More :

भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा, पाक को रौंदकर लगातार 11 मैच जीतने का इतिहास रचा

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

रिषभ पंत के करियर में रोड़ा बन गया यह खिलाड़ी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *