Menu
blogid : 312 postid : 1395272

IndW Vs AusW: 15 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में आमने-सामने महिला टीमें, भारत के पास रिकॉर्ड होल्डर प्लेयर

वुमेंस टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि वुमेंस इंडिया टीम और वुमेंस ऑस्ट्रेलिया टीम टेस्ट मैच में 15 साल बाद एक-दूसरे के खिलाफ खे रही हैं। महिला टीमों के बीच यह इकलौता टेस्ट मैच पिंक बॉल से ऑस्ट्रेलिया में 30 सितंबर से खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया और इंडिया की महिला टीमों ने आखिरी बार 2006 में एक साथ टेस्ट मैच खेला था।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 29 Sep, 2021

 

 

सुबह शुरू हुआ इकलौता टेस्ट मैच- 
ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड का मेट्रीकॉन स्टेडियम इकलौते पिकं बॉल टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया वुमेंस टीम और इंडिया वुमेंस टीम के बीच यह टेस्ट मैच कल 30 सितंबर को सुबह 10 से शुरू हो चुका है। यह मुकाबला 3 अक्टूबर को खत्म होगा। दोनों टीमें 15 साल बाद टेस्ट मैच में एक-दूसरे से टकरा रही हैं।

2006 में खेला गया था आखिरी टेस्ट- 
टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी 2006 में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला था। इस मुकाबले में तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए पहली इनिंग में 4 विकेट चटकाए थे। इस मैच में भारतीय बल्लेबाज का बल्ला नहीं चला था और फॉलोऑन खेलते हुए भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। यह टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने मात्र 4 रन से जीता था।

ऑस्ट्रेलिया का भारी रहा है पलड़ा- 
2006 से पहले टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 1991 में 26 जनवरी से फरवरी तक 3 टेस्ट मैचों की श्रंखला खेली गई थी। पहला मैच ड्रा हो गया था। जबकि, दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीतकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। दूसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से तो तीसरा टेस्ट 9 विकेट से जीता था।

भारत के पास रिकॉर्ड होल्डर प्लेयर- 
ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के प्लेयर्स में से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाली दो भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। इनमें भारतीय कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा 11 मैच खेले हैं और सबसे ज्यादा 669 रन उनके नाम दर्ज हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी भी 11 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं और उनके नाम 41 विकेट दर्ज हैं। झूलन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाली वर्तमान में सक्रिय भारतीय गेंदबाज भी हैं।

 

 

हाईएस्ट स्कोरर हैं मिताली राज- 
महिला टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड भी भारतीय बल्लेबाज के नाम दर्ज है। भारतीय कप्तान झेलन गोस्वामी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली तीसरी क्रिकेटर होने के साथ ही हाईएस्ट 214 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। महिला टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की कैरेन रोल्टन 209 नाबाद और एलिस पेरी 213 रन नाबाद बना चुकी हैं।…Next

 

 

Read More : 

ICC वुमेंस रैंकिंग्स में भारतीय प्लेयर्स का जलवा, ये है दुनिया की No.1 बल्लेबाज

नवंबर से भारत आ रहीं 4 देशों की टीमें, खेले जाएंगे 20 से ज्यादा मैच  

DC के गेंदबाज ने फेंकी IPL 2021 की सबसे तेज गेंद, फास्ट बॉलर्स की लिस्ट देखें

3 देशों के कोच रहे लीजेंड क्रिकेटर को इस फ्रेंचाइजी ने हेड कोच बनाया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *