Menu
blogid : 312 postid : 1390530

99 रन पर रिटायर हर्ट बल्‍लेबाज दोबारा खेलने आया तो हुआ ये कमाल, दुनियाभर से मिली शाबाशी

Rizwan Noor Khan

1 Feb, 2020

ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए अपने शतक से मात्र एक रन दूर कोई बल्‍लेबाज चोटिल होकर रिटायर हर्ट होता है तो उसे गहरा दुख होता है। वहीं, विपक्षी टीम के गेंदबाजों को उसके पवेलियन लौटने से थोड़ी राहत जरूर मिलती है। क्‍योंकि नया बल्‍लेबाज उनकी गेंदों को उतना पीट नहीं पाएगा। लेकिन, अगर अगले ही ओवर में रिटायर हर्ट होने वाला वह बल्‍लेबाज फिर से लौट आए तो गेंदबाजों में खौफ होना स्‍वाभाविक है। ऐसा ही नजारा अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के दौरान वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के बीच देखने को मिला।

 

 

 

 

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वार्टर फाइनल
दक्षिण अफ्रीका में इन दिनों आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर की 16 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपराजेय रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। टूर्नामेंट के दूसरे क्‍वार्टरफाइनल मुकाबले में वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के टीम एक दूसरे से भिड़ रही थीं तभी ऐसा वाकया हुआ जिसे दुनियाभर के खिलाडि़यों ने सराहा है।

 

 

 

 

 

 

वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के दिग्‍गज आमने सामने
वेस्‍टइंडीज के अंडर 19 स्‍टार बल्‍लेबाज किर्क मैकेंजी धुआंधार बल्‍लेबाजी कर रहे थे। पूरे टूर्नामेंट में उन्‍होंने धांसू बल्‍लेबाजी की है जिसकी बदौलत वेस्‍टइंडीज की टीम अपने ग्रुप के सभी मुकाबले जीतकर सबसे ज्‍यादा प्‍वाइंट्स हासिल कर चुकी थी। 29 जनवरी को वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के बीच चल रहे क्‍वार्टरफाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए वेस्‍टइंडीज ने 238 रन बनाए। पूरी टीम 47 ओवर और 5 गेंद खेलकर ऑल आउट हो गई।

 

 

 

मैकेंजी 99 रन पर रिटायर हर्ट
वेस्‍टइंडीज के लिए पारी का अंतिम ओवर साबित हुआ 47 ओवर बेहद ड्रामेटिक रहा। यह ओवर न्‍यूजीलैंड के स्‍टार गेंदबाज क्रिस्‍टेन क्‍लार्क डाल रहे थे। क्‍लार्क की तीसरी बॉल पर रन लेते समय नसों में खिंचाव के चलते वेस्टइंडीज के स्‍टार बल्‍लेबाज मैकेंजी लड़खड़ाने लगे। मैकेंजी 99 रन के व्‍यक्तिगत स्‍कोर पर बल्‍लेबाजी कर रहे थे। चोट और पैर की नसों में खिंचाव के चलते वह पिच पर ठीक से चल भी नहीं पा रहे थे और लड़खड़ा रहे थे। बावजूद पर मैच से बाहर नहीं जाना चाहते थे क्‍योंकि टीम के 8 विकेट गिर चुके थे। अंपायरों ने उनकी हालत को देखते हुए उन्‍हें मैच छोड़ने का हुक्‍म दिया और मैकेंजी 99 रन के व्‍यक्तिगत स्‍कोर पर रिटायर हर्ट हो गए।

 

 

 

 

न्‍यूजीलैंड प्‍लेयर्स कंधे पर बैठाकर ले गए
रिटायर हर्ट होने के बाद जब मैकेंजी पिच छोड़कर जाने लगे तो वह ठीक से चल भी नहीं पा रहे थे। उनकी हालत देख न्‍यूजीलैंड के खिलाड़ी जेस्‍सी टैसकॉफ और तेज गेंदबाज जोसेफ फील्‍ड ने मैकेंजी को सहारा दिया और बाद में उन्हें अपने कंधे पर बैठा लिया। न्‍यूजीलैंड के दोनों खिलाडि़यों की खेल भावना को देखकर स्‍टेडियम तालियों से गूंज उठा। वेस्‍टइंडीज के खिलाडि़यों ने न्‍यूजीलैंड के प्‍लेयर्स के काम की प्रशंसा की।

 

 

 

 

 

 

दोबारा खेलने उतरे रिटायर हर्ट हुए मैकेंजी
मैकेंजी के बाद खेलने आए अश्‍मीद नेड बिना कोई रन जोड़े क्रिस्‍टेन क्‍लार्क की अगली गेंद पर शून्‍य पर आउट होकर पवेलियन की तरफ चल दिए। टीम के 9 विकेट गिरने पर रिटायर हर्ट हुए बल्‍लेबाज मैकेंजी फिर से खेलने के लिए मैदान पर उतरे। चोट से उबर नहीं पाए किर्क मैकेंजी अगली गेंद पर क्रिस्‍टेन क्‍लार्क शिकार बने और 99 के आगे बिना एक भी रन जोड़े पवेलियन लौट गए। इस तरह वेस्‍टइंडीज टीम 47वें ओवर की 5वीं गेंद पर 238 बनाकर ऑल आउट हो गई।

 

 

 

 

रोहित शर्मा, मैक्‍कुलम समेत दुनियाभर ने तारीफ की
पिच पर घायल विपक्षी खिलाड़ी को बाहर ले जाने के लिए कंधे पर बैठाने वाले न्‍यूजीलैंड के दोनों प्‍लेयर्स को उनके कार्य को खूब सराहना मिली। भारतीय सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने न्‍यूजीलैंड के दोनों अंडर 19 खिलाडि़यों की खेल भावना को सराहा है। रोहित शर्मा ने वीडियो क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए इसे श्रेष्‍ठ खेल भावना बताया है। इसी तरह न्‍यूजीलैंड के खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्‍कुलम और जिम्‍मी नीशम ने भी दोनों खिलाडि़यों को खूब सराहा है।…NEXT

 

 

 

Read More :

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

दर्शकों से भर गया स्‍टेडियम तो बांस बल्लियों से बनाई गई छत, टीम हारी तो बवाल हो गया

रिषभ पंत के करियर में रोड़ा बन गया यह खिलाड़ी

न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज ने ठोक दिए 6 गेंद पर 6 छक्‍के, युवराज समेत इन 6 बल्‍लेबाजों के नाम रिकॉर्ड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *