Menu
blogid : 312 postid : 1392087

टेस्ट के टॉप 10 बल्लेबाजों में 3 भारतीय खिलाड़ी, गेंदबाजी में नंबर वन बना ये खिलाड़ी

Rizwan Noor Khan

31 Dec, 2020

आईसीसी ने टेस्ट रैकिंग जारी करते हुए टॉप 10 बल्लेबाजों और टॉप 10 गेंदबाजों की घोषणा कर दी है। साल के अंतिम दिन आई नई रैकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा रहा है। बल्लेबाजों और गेंदबाजों में कुल 5 भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई है। न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा जमाया है।

Virat Kohli Illustration courtesy : ICC

केन विलियम्सन नंबर वन बल्लेबाज
आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग के अनुसार टॉप 10 बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और भारतीय टेस्ट टीम के अजिंक्य रहाणे ने लंबी छलांग मारी है। केन विलियम्सन 2 पायदान की छलांग लगाकर सर्वाधिक 890 अंक हासिल कर पहली रैंक हासिल की है। टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज का खिताब उनके नाम हो गया है।

Kane Williamson. Image courtesy: ICC

अजिंक्या रहाणे ने लंबी छलांग मारी
टेस्ट रैंकिंग के टॉप 10 बल्लेबाजों में 3 भारतीयों ने जगह बनाई है। रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं। जबकि, आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में कप्तानी करने वाले अजिंक्या रहाणे को शानदार बल्लेबाजी का फल 5 रैंक की उछाल के रूप में हासिल हुआ है। रैंकिंग में रहाणे छठे स्थान पर हैं। बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 10वें नंबर पर काबिज हैं।

टॉप 10 गेंदबाजों में 2 भारतीय शामिल
आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को टॉप 10 में जगह मिली है, लेकिन टॉप 5 से बाहर हैं। भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने रैंकिंग में सुधार करते हुए 2 पायदान की छलांग मारी है। वह 7वें स्थान पर हैं। इसी तरह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी एक पायदान की उछाल के साथ 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Team India Image Courtesy: BCCI

पैट कमिंस नंबर वन टेस्ट गेंदबाज
गेंदबाजों में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले नंबर पर काबिज हैं। दूसरें नबर पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। तीसरे और चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के नील वैंगर और टिम साउथी हैं। जबकि, पांचवें स्थान आस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क को मिला है। इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन 10वें पायदान पर हैं।

इन गेंदबाजों को नहीं मिली जगह
आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की टॉप 10 रैंकिंग में 4 मुख्य देशों के गेंदबाज जगह नहीं बना सके हैं। टॉप टेन में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश के किसी भी गेंदबाज को टॉप 10 में जगह नहीं मिली है। आईसीसी की यह साल 2020 की आखिरी टेस्ट रैंकिंग है।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : टेस्ट शतक जड़ने में इन 5 बल्लेबाजों को लगे हजारों दिन

धोनी को दशक का सबसे बड़ा ​क्रिकेट सम्मान मिलने के पीछे की कहानी

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीयों का जलवा, विनर्स लिस्ट 

विश्व क्रिकेट पर एक दशक से इस भारतीय की बादशाहत

आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमों को मिली मंजूरी

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *