Menu
blogid : 312 postid : 1392587

टॉप 10 टेस्‍ट बल्‍लेबाजों-गेंदबाजों की रैंकिंग बदली, जो रूट टॉप 3 में, जानें कोहली, अश्‍विन और बुमराह की रैंकिंग

Rizwan Noor Khan

10 Feb, 2021

आईसीसी ने टेस्‍ट बल्लेबाजों और गेंदबाजों की लेटेस्‍ट रैंकिंग जारी की है। रैकिंग में इंग्‍लैंड के प्‍लेयर्स ने लंबी छलांग लगाई है। इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम के कप्‍तान जो रूट टॉप 3 बल्‍लेबाजों में पहुंच गए हैं। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को अपनी पोजीशन गंवानी पड़ी है। टॉप 10 बल्‍लेबाजों और गेंदबाजों में दो-दो भारतीयों ने जगह बरकरार रखी है।

Image courtesy: ESPNcricinfo

बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में फेरबदल
टेस्‍ट क्रिकेट में हाल ही में पाकिस्‍तान-दक्षिण अफ्रीका सीरीज खत्‍म हुई है, जबकि बांग्‍लादेश-वेस्‍टइंडीज और भारत-इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज चल रही है। दोनों सीरीज के एक-एक मुकाबले हो चुके हैं। इसके बाद आईसीसी ने टेस्‍ट बल्‍लेबाजों और गेंदबाजों की अपडेटेड रैंकिंग जारी की है। इससे टॉप 10 बल्‍लेबाजों और गेंदबाजों की पोजीशन में फेरबदल हुआ है।

टॉप 3 बल्‍लेबाजों में जो रूट शामिल
इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने भारत के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर अपनी रैंकिंग में जबरदस्‍त सुधार किया है। जो रूट ने दो स्‍थानों की छलांग लगाते हुए टॉप 3 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। वह पहले 5वें स्‍थान पर थे अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। नंबर वन पर केन विलियम्‍सन और नंबर दो पर स्‍टीव स्मिथ काबिजब हैं।

विराट कोहली को रैंकिंग में नुकसान
आईसीसी ताजा रैंकिंग में विराट कोहली को भारी नुकसान हुआ है। कोहली एक स्‍थान नीचे खिसक गए हैं और वह अब चौथे से पांचवें नंबर पर आ गए हैं। कोहली के अलावा टॉप 10 बल्‍लेबाजों में शामिल चेतेश्‍वर पुजारा को भी एक स्‍थान का झटका लगा है। वह अब छठे से सातवें नंबर पर आ गए हैं। सातवें नंबर पाकिस्‍तानी कप्‍तान बाबर आजम पहुंच गए हैं।

Image courtesy: BCCI

जेम्‍स एंडरसन की लंबी छलांग
टॉप 10 गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्‍लैंड के गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने जबरदस्‍त 3 स्‍थान की छलांग लगाई है। एंडरसन सीधे टॉप 3 में शामिल हो गए हैं। वह पहले छठे स्‍थान पर थे पर अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में नबर वन पोजीशन पर ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस और नंबर दो पर इंग्‍लैंड के स्‍टुअर्ट ब्रॉड काबिज हैं।

अश्‍विन और बुमराह की रैंकिंग सुधरी
टॉप 10 गेंदबाजों में दो भारतीय गेंदबाज भी शामिल हैं। रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह को पिछली सीरीज में अच्‍छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और दोनों गेंदबाज एक-एक स्‍थान के सुधार के साथ ऊपर पहुंच गए हैं। जसप्रीत बुमराह 9वें से 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं और अश्विन 8वें से 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दसवें नंबर पर वेस्‍टइंडीज के जैसन होल्‍डर हैं।

 

ये भी पढ़ें : क्रिस गेल की आंधी में उड़े गेंदबाज, 12 बॉल में 50 रन ठोके

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पीछे पड़ा कोरोना वायरस

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जाएंगे 12 मैच, देखें शिड्यूल

फिक्सिंग का दोषी मिला पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर

आईपीएल में खेलते नहीं दिखेंगे ये 4 दिग्‍गज क्रिकेटर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *