Menu
blogid : 312 postid : 1395090

टीम इंडिया के पास दुनिया की नंबर वन महिला बल्लेबाज, आईसीसी रैंकिंग में मिताली और सफाली शीर्ष पर

भारतीय महिला क्रिकेटर्स की दुनियाभर में तूती बोलती है। टी20 से लेकर वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज नंबर वन पोजीशन पर काबिज हैं। आईसीसी की अपडेटेड वनडे रैंकिंग के अनुसार भारतीय प्लेयर्स ने अपने स्थान बचाए रखे हैं। जबकि, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की प्लेयर्स बल्लेबाजी, गेंदबाजी और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में अपने स्थान से नीचे खिसक गई हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 14 Sep, 2021

 

 

वनडे में मिताली की बादहशाहत- 
वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज का ताज भारतीय दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के सिर पर सजा हुआ है। वह 762 रेटिंग के साथ लंबे समय से नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। आईसीसी रैंकिंग के अनुसार दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज लिजेल ली की भी 762 रेटिंग हो गई है। अब लिजेल ली और मिताली राज बराबर रेटिंग शेयर कर रही हैं, लेकिन नंबर वन की कुर्सी पर मितली राज ही काबिज हैं। लिजेल ली को नंबर वन बनने के लिए और रेटिंग हासिल करनी होगी।

टॉप-10 में स्मृति मंधाना भी- 
वनडे रैंकिंग्स में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली हैं और चौथे नंबर पर इंग्लैंड की बल्लेबाज टैमी बेमोंट काबिज हैं। ऑसट्रेलिया की मेग लैनिंग ने एक स्थान की छलांग के साथ दुनिया की नंबर 5 बल्लेबाज बन गई हैं। न्यूजीलैंड की एमी सदरवेट ने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पीछे धकेलते हुए छठा स्थान हासिल कर लिया है, जबकि, स्टेफनी सातवें नंबर पर पहुंच गई हैं। इंग्लैंड की नैटली सीवन आठवें, भारत की स्मृति मंधाना नवें और दक्षिण अफ्रीका की लौरा वॉलवार्ट 10वें स्थान पर काबिज हैं।

बॉलिंग में झूलन पांचवें नंबर पर- 
आईसीसी महिला बॉलिंग रैंकिंग की टॉप-10 लिस्ट में केवल दो बदलाव हुए हैं और बाकी प्लेयर्स अपने स्थान पर बरकरार हैं। बदलाव में दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाज आयाबोंगा खाका एक स्थान की छलांग के साथ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। जबकि, इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट सातवें से फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं। भारत की झूलन गोस्वामी पाचवें और पूनम यादव नवें, ऑस्ट्रेलिया की एलिसी पेरी 10वें स्थान पर काबिज हैं। नंबर वन बॉलिंग रैंकिंग पर ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासन काबिज हैं।

 

 

दीप्ति विश्व की 5वें नंबर की ऑलराउंडर- 
महिला ऑलराउंडर्स की टॉप-10 प्लेयर्स में से 5 की रैंकिंग में बदलाव हुआ है। दक्षिण अफ्रीका की प्लेयर मैरीजेन काप ने ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी को नंबर वन के ताज से हटाकर दूसरे स्थान पर धकेल दिया है और खुद दुनिया की नंबर वन ऑलराउंडर बन गई हैं। इंग्लैंड की नैटली शीवर ने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पीछे करते हुए तीसरा स्थान पाया है। स्टेफनी चौथे नंबर पर हैं तो भारत की दीप्ति शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट 10वें नंबर पर काबिज हैं।

 

 

सफाली वर्मा टी20 की नंबर वन बल्लेबाज-  
भारतीय महिला क्रिकेटर अपने शानदार खेल और काबिलियत की बदौलत विश्वपटल पर धाक जमाए हुए हैं। हाईएस्ट रैंकिंग के साथ वनडे में दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज मिताली राज हैं तो टी20 क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाज सफाली वर्मा नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। जबकि, टी20 में तीसरे स्थान पर भी भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना का कब्जा है। आईसीसी रैंकिंग में इनके अलावा पूनम यादव, दीप्ती शर्मा का भी जलवा है।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *