Menu
blogid : 312 postid : 1392018

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, कोहली और धोनी को मिले तीन अवॉर्ड, विनर्स की लिस्ट देखें

Rizwan Noor Khan

28 Dec, 2020

आईसीसी ने दशक के बेस्ट क्रिकेटर समेत कई कैटेगरी के अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। इन अवॉर्ड में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा रहा है। महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली ने तीन अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान और आस्ट्रेलिया के स्टीवेन स्मिथ को भी अवॉर्ड से नवाजा गया है। ऑस्ट्रेलिया की फीमेल क्रिकेटर एलिस पेरी ने सर्वाधिक अवॉर्ड हासिल कर रिकॉर्ड बना दिया है।

विराट कोहली दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने
आईसीसी ने दशक के क्रिकेट पुरस्कारों की घोषणा करते हुए विराट कोहली को मेल क्रिकेटर आफ द डिकेड चुना गया और सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड विजेता घोषित किया गया। विराट कोहली को यह अवॉर्ड सबसे ज्यादा 66 सेंचुरी, 94 हाफ सेंचुरी, सबसे ज्यादा 20,396 रन और बेहतर एवरेज के चलते दिया गया है।

कोहली दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर
विराट कोहली को आईसीसी का वनडे क्रिकेटर आफ द डिकेड भी चुना गया है। कोहली को यह अवॉर्ड वनडे में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने, 39 सेंचुरी, 48 हाफ सेंचुरी, 112 कैच पकड़ने और बेहतर एवरेज के चलते दिया गया है। विराट कोहली इकलौते पुरुष खिलाड़ी हैं जिन्हें दशक के दो आईसीसी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

धोनी को दशक का खेलभावना पुरस्कार
कप्तान कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी का स्प्रिट आफ क्रिकेट अवॉर्ड आफ द डिकेड घोषित किया गया है। धोनी को खेल भावना का उम्दा उदाहरण माना गया है। धोनी को यह अवॉर्ड 2011 में नॉटिंघम टेस्ट के दौरान रन आउट दिए गए इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को वापस खेलने के लिए बुलाया था।

राशिद खान टी20 में और स्मिथ टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ
अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान को आईसीसी मेंस टी20 क्रिकेटर आफ द डिकेड चुना गया है। राशिद खान को यह अवॉर्ड टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 89 विकेट लेने, 3 बार एक मैच में 4 विकेट हॉल और 2 बार 5 विकेट हॉल लेने और बेस्ट एवरेज की वजह से दिया गया है। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर आफ द डिकेड चुना गया है। स्मिथ ने टेस्ट में 7040 रन बनाए, 26 शतक और 28 अर्धशतक समेत बेस्ट एवरेज के कारण अवॉर्ड दिया गया है।

फीमेल क्रिकेटर एलिस पेरी ने रचा इतिहास
आईसीसी के फीमेल डिकेड अवॉर्ड में आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने सर्वाधिक अवॉर्ड हासिल कर रिकॉर्ड रच दिया। एलिस पेरी को आईसीसी फीमेल क्रिकेटर आफ द डिकेड अवॉर्ड के लिए चुना गया। इसके साथ पेरी को वुमेंस वनडे और टी20 क्रिकेटर आफ द डिकेड के लिए भी चुना गया है। इस तरह वुमेंस क्रिकेट में वनडे और टी20 के अलावा फीमेल क्रिकेटर का अवॉर्ड जीतकर पेरी ने इतिहास रच दिया है।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : विश्व क्रिकेट पर एक दशक से इस भारतीय की बादशाहत

शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज की किस्मत खुली

आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमों को मिली मंजूरी

फुटबॉल के बादशाह रोनाल्डो ने जीता गोल्डेन फुट अवॉर्ड

टॉप गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा, जानें भारतीय बॉलर्स की रैंकिंग

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *