Menu
blogid : 312 postid : 1390840

पाकिस्तान को विश्वकप जिताने वाले गेंदबाज ने गली क्रिकेट से सीधे इंटरनेशनल में की थी इंट्री, स्विंग से मचा दिया तहलका

Rizwan Noor Khan

3 Jun, 2020

 

 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम 4 बार विश्वकप के सेमीफाइनल और एक बार फाइनल मुकाबले में पहुंचने के बाद भी विश्वकप खिताब हासिल नहीं कर सकी। लेकिन, इस कमी को 1992 में दुनिया के सबसे खतरनाक स्विंग गेंदबाज माने जाने वाले वसीम अकरम ने पाकिस्तान को विश्वकप जिताकर पूरा कर दिया। 3 जून को पूरी दुनिया के क्रिकेटप्रेमी वसीम अकरम का 53 जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर जानते हैं वसीम अकरम के रोचक किस्से।

 

 

 

 

गली क्रिकेट से सीधे इंटरनेशनल मैच
क्रिकेट की दुनिया में पाकिस्तान ने कई धुरंधर खिलाड़ी दिए। इनमें जितनी प्रशंसा पाकिस्तान के गेंदबाजों को हासिल हुई उतनी शायद बल्लेबाजों को हासिल नहीं हो सकी। पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज इमरान खान, शोएब अख्तर, वकार युनुस और वसीम अकरम को कोई भुुला नहीं सकता है। वसीम अकरम ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने गली क्रिकेट से सीधे इंटरनेशनल क्रिकेट में इंट्री ली।

 

 

 

 

स्विंग गेंदों से दुनियाभर में तहलका
पाकिस्तान के लाहौर में 3 जून 1966 को संपन्न परिवार में जन्मे वसीम अकरम ने क्रिकेट की दुनिया में आते ही खतरनाक स्विंग गेंदों से तहलका मचा दिया। उनके टैलेंट की वजह से वसीम को 1984 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया गया। वनडे टीम का हिस्सा बनने से पहले तक वसीम ने एक भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेला था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चयन से पहले वसीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में बोर्ड इलेवेन टीम की तरफ से प्रथम श्रेणी मैच खेला था। हालांकि, बाद में उन्होंने करीब 257 प्रथम श्रेणी मैच खेले।

 

 

 

 

 

वनडे में 500 विकेट का रिकॉर्ड
तेज तर्रार स्विंग करती गेंदों से बल्लेबाजों में खौफ कायम करने वाले वसीम अकरम के नाम वनडे में सबसे पहले 500 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है। वसीम के बाद श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 500 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बने। वसीम वनडे और टेस्ट मैच में 4 हैट्रिक लेने का कारनामा भी कर चुके हैं।

 

 

 

पहली बीवी की मौत के बाद दूसरा निकाह
104 टेस्ट और 356 वनडे मैच खेल चुके वसीम अकरम ने अपने करियर में कुल 916 विकेट हासिल किए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बल्ले से भी कमाल दिखाते हुए 6615 हजार रन भी बनाए हैं। वसीम अकरम ने दो शादियों की हैं। 1996 में हुमा मुफ्ती से पहली शादी हुई। हुमा की 2009 में डेथ के बाद वसीम ने आस्ट्रेलिया की शैनेरा थॉमसन से 2013 में शादी की। वसीम के पहली बीवी से 2 बच्चे हैं जबकि दूसरी बीवी एक संतान है।

 

 

 

 

पाकिस्तान को विश्वकप जिताया
आस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम में 1992 में खेला जा रहा फाइनल मुकाबला पूरी तरह से वसीम अकरम की मुट्ठी में कैद रहा। 249 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड टीम वसीम अकरम के आगे पस्त हो गई। वसीम अकरम ने इंग्लैंड के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज सर इयान बॉथम को जीरो पर आउट कर दिया। वसीम ने मध्यक्रम के सबसे घातक बल्लेबाज क्रिस लेविस को भी शून्य पर आउट किया। मैच में कुल 3 विकेट लेने शानदार 33 रन बनाने वाले वसीम अकरम ने पाकिस्तान को पहला विश्वकप जिता दिया। वसीम को विश्वकप के फाइनल का प्लेयर आफ द मैच चुना गया।…NEXT

 

 

 

Read More :

इश्क में ऐसे डूबे आशीष नेहरा कि 7 दिन में कर ली शादी, स्टेडियम में हुआ था प्यार

उसैन बोल्ट से भी तेज दौड़ा कर्नाटक का युवक, भैसों को दिया सफलता का श्रेय

भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा, पाक को रौंदकर लगातार 11 मैच जीतने का इतिहास रचा

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *