Menu
blogid : 312 postid : 1388981

ढाई रुपये के लिए ‘द ग्रेट खली’ ने छोड़ा था स्कूल, मजदूरी के मिलते थे 5 रुपए

कहा जाता है कि इंसान अपनी मेहनत से मुकाम हासिल कर सकता है, ऐसा ही कुछ कर दिखाया है ‘द ग्रेट खली’ उर्फ दलीप सिंह राणा ने। आज खली की पहचान भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खुब है, खली डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में पहुंचने वाले पहले भारतीय पहलवान बनें। खली के उपर लिखी किताब ‘द मैन हू बिकेम खली’में उनके जीवन के कई पहलुओं को छुआ गया है। आइए एक नजर ड़ालते हैं उनके करियर पर। आज खली अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं ऐसे में चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 27 Aug, 2018

 

 

ढाई रुपये नहीं होने के कारण खली को स्कूल से निकाला गया

खली जब स्कूल में पढ़ते थे उस दौरान एक वक्त ऐसा आया जब फीस के लिए उनके परिवार के पास ढाई रुपये नहीं थे। खली ने अपनी किताब में कहा कि, ‘1979 में गर्मियों के मौसम में खली को स्कूल से निकाल दिया गया था। क्योंकि बारिश नहीं होने से फसल सूख गई थी और घरवालों के पास उनकी फीस भरने के पैसे नहीं थे।’

 

the-great-khali-

 

जब खली ने छोडा स्कूल

स्कूल में शिक्षक ने जब खली को सारे बच्चों के सामने अपमानित किया तो खली को बेहद बुरा लगा। साथ ही उनके साथ पढ़ने वालों बच्चों ने भी उनका मजाक उड़ाया था, जिसके बाद खली ने स्कूल से अपना नाता तोड़ लिया और वापिस कभी स्कूल नहीं गए और मजदूरी में लग गए।

 

khali

 

5 रुपये के लिए की थी मजदूरी

खली के घर में पैसों की कमी थी, इसलिए वो अपने पिता के कामों मे हाथ बंटाने लगे। जब वो 8 साल के थे तब वो अपने पिता के साथ गांव में दिहाड़ी मजदूरी करने लगे, उन्हें मजदूरी करने के लिए दिन के पांच रुपये मिलते थे, जो उनके लिए बहुत बड़ी रकम थी, क्योंकि उन्हें महज ढाई रुपये के लिए स्कूल से निकाला गया था।

 

khaliiii

 

पंजाब पुलिस का रहे हैं हिस्सा
खली पंजाब पुलिस में रहते हुए बॉडीबिल्डिंग करते थे, खली ने 1997 और 1998 में ‘मिस्टर इंडिया’ भी रह चुके हैं। द ग्रेट खली की प्रतिभा से भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम बेहद प्रभावित हुए थे, कलाम ने 2005 में खली को राष्ट्रपति भवन बुलाकर उनसे मुलाकात भी की थी।

 

KHALI2

 

विश्व हैवीवेट चैंपियनशिप रह चुके हैं खली

 

khali02

 

आज खली को पूरी दुनिया जानती है, डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के रिंग में खली के जलवे थे। उन्होने विश्व हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया है। खली बिग बॉस में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुके हैं। साथ ही उन्होंने अपने पैसों से अपने गांव में एक पहलवानी की संस्था खोली है।…Next

 

Read More:

ब्राजील के गोलकीपर एलिसन के लिए लगाई गई रिकॉर्ड बोली, इस टीम का बनेंगे हिस्सा

फीफा वर्ल्ड कप विजेता फ्रांस 260 करोड़, तो बाकी टीमें घर ले गईं इतना पैसा

जल्द ही होगा फुटबॉल विश्व कप के विजेता का फैसला, बीते 10 फाइनल मुकाबलों में यह टीमें बनीं विश्व विजेता

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *