Menu
blogid : 312 postid : 1389044

चाइना की हैं बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा की मां, 6 साल में टूट गई थी ज्वाला की शादी

भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा का आज जन्मदिन है और वो 34 साल की हो गई हैं। ज्वाला ने बहुत कम उम्र से ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था और इसी वजह से उन्होंने बैडमिंटन को अपना सपना बनाया। ऐसे मे उनके जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 7 Sep, 2018

 

 

ज्वाला की मां हैं चीनी

 

 

ज्वाला का जन्म 7 सितंबर 1983 को महाराष्ट्र के वर्धा में हुआ था, उनके पिता भारतीय जबकि उनकी मां चीन की रहने वाली हैं। ज्वाला की मां येलन खुद बैडमिंटन खेलती थीं, इसके चलते वो अपनी बेटी ज्वाला को भी बैडमिंटन खिलाड़ी बनाना चाहती थीं।

 

ज्वाला के नाना ने गांधी की आत्मकथा का चीनी अनुवाद किया था

 

 

ज्वाला के नाना त्सेंग की साल 1937 में महात्मा गांधी से मुलाकात हुई थी, महात्मा गांधी की मौत के बाद त्सेंग चीन वापस लौट गए। इसके बाद साल 1977 में आए और वर्धा के सेवाग्राम में रहे और बापू की आत्मकथा का चीनी में अनुवाद किया। इस समय उनके साथ उनकी बेटी येलन (ज्वाला की मां) भी आई थीं। इस दौरान येलन को एक हैदराबादी युवक क्रांति गुट्‌टा (ज्वाला के पिता) से प्रेम हो गया। दोनों ने 1982 में शादी कर ली और एक साल बाद वर्धा में ही ज्वाला पैदा हुईं।

 

4 साल की उम्र से खेल रही थीं बैडमिंटन

 

 

ज्वाला ने 14 बार नेशनल चैम्पियनशिप जीती है, ज्वाला के पिता रोजाना उसे स्कूटर पर बैठाकर घर से 38 किमी दूर लालबहादुर स्टेडियम ले जाते और लाते। वहां ज्वाला ने एसएम आरिफ की निगरानी में बैडमिंटन सीखा, उस समय वो 4 साल की थीं। बैडमिंटन की ट्रेनिंग शुरू होने से पहले कुछ साल उन्होंने जिमनास्टिक्स और स्वीमिंग की थी।

 

2005 में चेतन आनंद से की शादी

 

 

2006 में ज्वाला पहली महिला थीं, जिसने भारत के लिए राष्ट्रकुल में मेडल जीता था। गौरतलब है कि ज्वाला की लाइफ विवादों से घिरी रही है। अपने बैडमिंटन कॅरियर के दौरान ज्वाला की बैडमिंटन खिलाड़ी चेतन आनंद को डेट करना शुरू किया था। 17 जुलाई 2005 को दोनों ने शादी कर ली लेकिन उनकी शादी लंबे समय तक नहीं चल पाई और शादी के लगभग 6 साल बाद ही दोनों अलग हो गए। 29 जुलाई 2011 को दोनों का तलाक हो गया।

 

विवादों के कारण कॅरियर पर पड़ा असर

 

 

इसके अलावा ज्वाला को अनुशासनहीनता के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था। दरअसल, ज्वाला चीफ नेशनल कोच की बजाय आरिफ से ट्रेनिंग लेना चाहती थीं। इतना ही नहीं ज्वाला को आजीवन प्रतिबंध का भी सामना करना पड़ा था। दरअसल, खराब व्यवहार होने के कारण ज्वाला के खेलने पर आजीवन प्रतिबंध भी लगा, लेकिन अदालत ने प्रतिबंध से इनकार कर दिया और ज्वाला अब तक बरकरार हैं।

 

मोहम्मद अजहरुद्दीन से जुड़ा था नाम

 

 

एक दौरान खबरें आई थी कि, पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन से अफेयर है लेकिन यह बात कभी साबित नहीं हो पाई। दोनों की कुछ तस्वीरें भी मीडिया में सामने आई थी, लेकिन दोनों ने हर बार इसे बकवास करार दिया गया।…Next

 

Read More:

जेवलिन थ्रो के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज बनना चाहते थे कबड्डी खिलाड़ी, जाने खास बातें

ढाई रुपये के लिए ‘द ग्रेट खली’ ने छोड़ा था स्कूल, मजदूरी के मिलते थे 5 रुपए 

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट्स की लिस्ट में सिंधु की एंट्री, यह खिलाड़ी नम्बर-1 पर काबिज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *