Menu
blogid : 312 postid : 1394934

महिला क्रिकेटर ने टी20 इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाया, मेंस क्रिकेटर्स को भी पीछे छोड़ा

21 साल की महिला क्रिकेटर के प्रदर्शन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में नया अध्याय जोड़ दिया है। नीदरलैंड की वुमेंस टी20 टीम की प्लेयर फ्रेडरिक ओवरडिक ने विश्व रिकॉर्ड कायम कर दुनिया को चौंका दिया है। फ्रेडरिक ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग फीगर के साथ अपने स्पेल में मात्र 3 रन देकर 7 विकेट के साथ मेंस और वुमेंस का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत के दीपक चहर का भी रिकॉर्ड टूट गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 27 Aug, 2021

 

 

वर्ल्डकप क्वीलफायर में नीदरलैंड बनाम फ्रांस-  
आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्डकप के क्वालीफायर यूरोप रीजन में खेले जा रहे तीसरे मुकाबले में नीदरलैंड और फ्रांच के बीच 26 अगस्त को मुकाबला हुआ। स्पेन के ला मंगा क्लब ग्रांउड कार्टगेना पर खेले गए इस मैच का टॉस फ्रांस की कप्तान इमैनुएल ब्रेलीवेट ने जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

3 रन देकर 7 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड-  
फ्रांस की बल्लेबाज नीदरलैंड की गेुंदबाज फ्रेडिरक ओवरडिक के सामने ढेर हो गईं। फ्रेडरिक ने अपने 4 ओवर के स्पेल में मात्र 3 रन देकर 7 बल्लेबाजों को आउट किया। फ्रेडरिक ने अपने स्पेल के 2 ओवर मेडेन भी डाले। फ्रेडरिक ने इस प्रदर्शन के साथ विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया।

34 रन पर ऑलआउट हुई फ्रांस की टीम-  
मीडियम पेसर फ्रेडरिक के इस प्रदर्शन से फ्रांस की टीम निर्धारित 20 ओवर में से 17.3 ओवर खेलकर मात्र 34 रन पर ऑलआउट हो गई। फ्रांस की बल्लेबाज पॉपी मैकगेओन ने सर्वाधिक 8 रन बनाए। जबकि, 5 प्लेयर्स शून्य पर आउट हुए। नीदरलैंड वुमेंस टीम ने 3.3 ओवर में 1 विकेट खोकर यह मैच आसानी से जीत लिया।

 

टी20 बेस्ट बॉलिंग फीगर का कारनामा-  
नीदरलैंड की फ्रेडरिक ओवरडिक ने फ्रांस के खिलाफ टी20 क्रिकेट इतिहास का बेस्ट बॉलिंग फीगर अपने नाम कर लिया। वुमेंस और मेंस टी20 क्रिकेट में ऐसा कारनामा कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका है। मेंस टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग फीगर का रिकॉर्ड भारत के दीपक चहर के नाम है। उन्होंने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे।

 

 

भारतीय गेंदबाज दीपक चहर का रिकॉर्ड टूटा-  
टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेस्ट बॉलिंग फीगर रिकॉर्ड होल्डर में कुल 4 नाम शामिल हैं। 4-2-3-7 के बॉलिंग फीगर के साथ पहले स्थान पर नीदरलैंड की फ्रेडरिक ओवरडिक हैं। दूसरे नंबर पर 2.1-2-0-6 के साथ नेपाल की अंजली चंद हैं। तीसरे स्थान पर 4-1-3-6 बॉलिंग फीगर के साथ मलेशिया की मैस एलिसा हैं। चौथे स्थान पर 3.2-0-7-6 के फीगर के साथ भारत के दीपक चहर हैं।

2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू-  
फ्रेडरिक ओवरडिक मीडियम पेसर हैं। उन्होंने 8 अगस्त 2019 में नीदलैंड वुमेंस टीम में डेब्यू किया था। करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में आयरलैंड के खिलाफ 2 ओवर डाले थे, जिसमें 27 रन लुटाए थे। फ्रेडरिक ने अबतक कुल 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच मैच खेले हैं, जिनमें वह 11 विकेट ले चुकी हैं। आने वाले दिनों में उन्हें वनडे और टेस्ट टीम में भी शामिल किया जा सकता है।…Next

 

 

ये भी पढ़ें : 

CPL 2021 कैरेबियाई लीग का पूरा शिड्यूल देखें 

टोक्यो ओलंपिक में कोच ने किया प्रपोज, महिला एथलीट ने ऐसे दिया जवाब

Tokyo Olympics: ओलंपिक गोल्ड जीतने पर आईओसी देगा मोटी रकम

खेल रत्‍न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए लिस्‍ट में इन 5 क्रिकेटर्स के नाम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *