Menu
blogid : 312 postid : 1392417

फिक्सिंग का दोषी मिला पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर, आईसीसी की जांच में आरोप साबित

Rizwan Noor Khan

29 Jan, 2021

बीते वर्षों में फिक्सिंग के चलते श्रीलंका क्रिकेट की छवि को नुकसान पहुंचा है। 2018 में एक पूर्व श्रीलंकाई गेंदबाज के फिक्सिंग में शामिल होने के बाद अब एक और पूर्व श्रीलंकाई ऑलराउंडर दोषी पाया गया है। आईसीसी की कमेटी ने जांच में पूर्व श्रीलंकाई ऑलराउंडर को 3 गंभीर नियमों के उल्‍लंघन का दोषी पाया है। आईसीसी ने क्रिकेटर पर 2 साल पहले भ्रष्‍टाचार के आरोपों पर जांच शुरू की थी।

Dilhara Lokuhettige. ESPNcricinfo

श्रीलंका का पूर्व ऑलराउंडर भ्रष्‍टाचार उल्‍लंघन का दोषी
श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर दिल्‍हारा लोकूटिगे पर 2017 में टी10 टूर्नामेंट में फिक्सिंग समेत भ्रष्‍टाचार नियमों के उल्‍लंघन के आरोप लगे थे। इन आरोपों की चपेट में श्रीलंका के कुछ खिलाड़ी और थे। अप्रैल 2019 में आईसीसी ने दिल्‍हारा लोकूटिगे पर लगे 3 आरोपों की जांच के आदेश दिए थे। वहीं, टी10 लीग के आयोजक अरब क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने दिल्‍हारा पर भ्रष्‍टचार के आरोप लगाते हुए सस्‍पेंड कर दिया था।

फिक्सिंग के सभी आरोप सही मिले
आईसीसी ने दिल्‍हारा लोकूटिगे पर लगे आरोपों की जांच भ्रष्‍टाचार विरोधी कमेटी को सौंपी थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में दिल्‍हारा को भ्रष्‍टाचार के 3 नियमों के उल्‍लंघन का दोषी पाया है। दिल्‍हारा पर लगे स्‍पॉट फिक्सिंग समेत कई आरोप सही पाए गए हैं। दोषी पाए जाने के बाद दिल्‍हारा लोकूटिगे पर आईसीसी और कड़े प्रतिबंध या सजा लागू कर सकती है।

दिल्‍हारा से पहले नुवान भी दोषी मिले थे
दिल्‍हारा लोकूटिगे से पहले पूर्व श्रीलंकाई गेंदबाज और कोच नुवान जोयसा पर भी फिक्सिंग का आरोप साबित हो चुका है। वह भी टी10 लीग में खेल रहे थे और आरोप लगने के बाद 2018 में दोषी पाए गए थे। लेकिन, जोयसा बचाव के लिए ट्रिब्‍यूनल चले गए थे, ट्रिब्‍यूनल ने नवंबर 2020 में जोयसा को दोषी पाया था।

Dilhara Lokuhettige. ICC

श्रीलंका के लिए खेले 9 वनडे और 2 टी20 मैच
करीब दर्जनभर क्रिकेट टीमों और क्‍लब्‍स के लिए मैच खेल चुके 40 साल के दिल्‍हारा लोकूटिगे ने श्रीलंका के लिए 9 वनडे और 2 टी20 अंतराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं। दिल्‍हारा ने वनडे क्रिकेट में 2005 में डेब्‍यू किया था। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कुल 104 रन और कुल 8 विकेट उनके नाम हैं। दिल्‍हारा लोकूटिगे ने स‍ितंबर 2016 में क्रिकेट से सन्‍यास ले लिया था।

जयसूर्या समेत 4 क्रिकेटर फिक्सिंग में फंस चुके
श्रीलंका क्रिकेट की छवि को मैच फिक्सिंग मामलों के चलते काफी नुकसान झेलना पड़ा है। ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक बीते वर्षों में श्रीलंका के 4 प्‍लेयर आईसीसी के भ्रष्‍टाचार नियमों के उल्‍लंघन के दोषी पाए जा चुके हैं। फिक्सिंग में फंसे श्रीलंका क्रिकेट का सबसे बड़ा नाम सनथ जयसूर्या का है। उन्‍हें 2018 में दोषी पाया गया था और दो साल का प्रतिबंध लगाया था। इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर नुवान जोयसा, जयानंदा वर्नावीरा और दिल्‍हारा लोकूटिगे दोषी साबित हो चुके हैं।…NEXT

 

 

ये भी पढ़ें : टी10 लीग खेलने जुटे केट स्‍टार्स, 10 दिन में होंगे 29 मैच

सिडनी थंडर ने बीबीएल हिस्‍ट्री का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में रन बरसाने वाले टॉप 5 बैट्समैन

आईपीएल में खेलते नहीं दिखेंगे ये 4 दिग्‍गज क्रिकेटर

ऐतिहासिक जीत पर बीसीसीआई ने खोला खजाना

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *