Menu
blogid : 312 postid : 1389438

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Shilpi Singh

20 Dec, 2018

दिग्गज कबड्डी खिलाड़ी और पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने बुधवार को यहां सन्यास लेने की घोषणा की। अनूप कुमार प्रो कबड्डी लीग के मौजूदा सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स की कप्तानी कर रहे हैं और गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले उन्होंने इस बात की घोषणा की। ऐसे में चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

 

 

 

कबड्डी लीग के साथ खेल काफी आगे बढ़ चुका है

अनूप ने सन्यास की घोषणा करते हुए कहा, ‘जब मैंने कबड्डी खेलनी शुरू की थी तो यह मेरा शौक था जो समय के साथ मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गयी। मेरा सपना देश का प्रतिनिधित्व करना और स्वर्ण पदक जीतना था और मैं उन भाग्यशाली लोगों में हूं जिन्हें अपना सपना सच करने का मौका मिला। आज प्रो कबड्डी लीग के साथ खेल काफी आगे बढ़ चुका है और मुझे खुशी है कि इस यात्रा में भागीदार रहा। यह मंच मेरी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू रहा और इसलिए आज मैंने संन्यास की घोषणा के लिये इस मंच को चुना। संयोग से आज मेरे बेटे का दसवां जन्मदिन भी है और इसलिए यह दिन अधिक यादगार बन गया है’।

 

 

2016 में बनाया था विश्व कप विजेता

अर्जुन पुरस्कार विजेता अनूप कुमार ने 2006 में दक्षिण एशियाई खेलों में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी। वह 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का सदस्य थे। एशियाई खेल 2014 में अनूप (35 वर्ष) भारतीय टीम के कप्तान भी थे। उनकी अगुवाई में भारत ने 2016 में विश्व कप भी जीता था। प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा ने उनके नेतृत्व में खिताब जीता था।

 

 

अनूप का प्रदर्शन प्रो कबड्डी लीग में शानदार

भारतीय कबड्डी टीम के अलावा अनूप कुमार का प्रदर्शन प्रो कबड्डी लीग में भी शानदार रहा है। वो पहले 5 सीजन में यू-मुंबा के कप्तान रहे, जहां पहले तीन सीजन में टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा और दूसरे सीजन में उन्होंने अपनी टीम को खिताब भी दिलाया था। इसके अलावा 2014 में हुए पीकेएल में उन्हें सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का अवॉर्ड भी मिला था।

 

 

जयपुर पिंक पैंथर्स ने अनूप को 30 लाख रूपये में खरीदा था

इस सीजन में हुई नीलामी में जयपुर पिंक पैंथर्स ने उन्हें 30 लाख रूपये में खरीदा था और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया। हालांकि इस सीजन में उनका और टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। इस बीच जयपुर की टीम प्ले ऑफ की दौड़ से भी बाहर हो गई हैं। जयपुर पिंक पैंथर्स इस समय पंचकुला में अपने होम लेग के मुकाबले खेल रहे हैं।

 

 

कप्तान कूल के नाम से जाने जानते हैं अनूप

 

 

अनूप कुमार को बोनस का बादशाह भी कहा जाता है। वैसे तो वो एक प्रमुख रेडर हैं, लेकिन उनका डिफेंस में भी काफी योगदान रहता है। वो अपने शांत स्वभाव से खिलाड़ियों से बात करते हैं और डिफेंस को चलाते रहते हैं। अनूप की इसी खूबी के कारण उन्हें काफी पसंद भी किया जाता और हर एक युवा खिलाड़ी उनके साथ खेलना चाहता है, क्योंकि उनसे काफी कुछ सीखने मिलता है। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर अनूप कुमार ने प्रो कबड्डी लीग में 91 मुकाबलों में 596 पॉइंट हासिल किए हैं, जिसमें 527 पॉइंट रेड के हैं और 69 पॉइंट रेड के हैं।…Next

 

Read More:

जानें कितनी है गौतम गंभीर की संपत्ति, शहीदों के बच्चों की पढ़ाई का उठाते हैं खर्च

जूतों और कपड़ों के बाद विराट ने अब लॉन्च किया परफ्यूम, इतनी है कीमत

‘विरुषका’ की शादी को पूरे हुए एक साल, शेयर की शादी की कुछ अनदेखी तस्वीरें और वीडियो

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *