Menu
blogid : 312 postid : 1388834

जल्द ही होगा फुटबॉल विश्व कप के विजेता का फैसला, बीते 10 फाइनल मुकाबलों में यह टीमें बनीं विश्व विजेता

Shilpi Singh

10 Jul, 2018

फुटबॉल का महाकुंभ फीफा अब खत्म होने पर है और आने वाले कुछ दिनों के भीतर ही फुटबॉल जगत को नया विश्वभ विजेता मिल जाएगा। इस साल कई दिग्गिज टीमें वर्ल्डग कप की होड़ से पहले ही बाहर हो गई हैं। जहां कुछ अंतिम 16 में जगह नहीं बना पाई वहीं कुछ को ग्रुप स्टेज में ही हारकर बाहर होना पड़ा। ऐसे में चलिए एक नजर ड़ालते हैं पिछले 10 साल के फाइनल मुकाबलों पर जिनमें जीत हासिल कर विजेताओं ने इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

 

 

 

 

1. अर्जेंटीना

अर्जेंटीना ने 1978 में न केवल ट्रॉफी पर कब्जा किया था  बल्कि इसी साल अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप को होस्ट भी किया था। अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को अतिरिक्त समय में 3-1 से हराया था, ये जीत अर्जेंटीना के लिए बेहद खास थी।

 

 

2. इटली

फुटबॉल की दुनिया में इटली अपना एक खास नाम रखता है और स्पेन में खेले गए 1982 फीफा विश्व कप फाइनल में इटली ने जीत हासिल की थी। इटली ने वेस्ट जर्मनी को 3-1 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी।

 

 

3. अर्जेंटीना

13वां विश्व कप महामुकाबला 1986 में मेक्सिको में खेला गया था और इस साल इसे एक बार फिर से अर्जेंटीना ने जीता था। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना दूसरी बार विश्व कप जीतने वाली टीम बन गई थी। अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को फाइनल में 3-2 से हराया था।

 

 

4. वेस्ट जर्मनी

इस बार इटली में फुटबॉल के विश्व कप का आयोजन किया गया और 1990 में हुए इस कप के फाइनल मुकाबले को जीतकर वेस्ट जर्मनी ने ये खिताब अपने नाम किया। वेस्ट जर्मनी ने पूर्व विजेता अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया था।

 

 

 

5. ब्राजील

1994 में 15वां फीफा विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था, इस साल ये खिताब ब्राजील ने अपने नाम किया था। ब्राजील ने पेनल्टी शूटआउट में इटली को 3-2 से हराकर ये टूर्नामेंट जीता था।

 

 

6. फ्रांस

1998 में 16वें विश्व कप का आयोजन फ्रांस में हुआ था और यह दूसरा मौका था जब फ्रांस फीफा की मेजबानी कर रहा था। मेजबान होने के साथ ही फ्रांस ने विश्व कप का फाइनल मुकाबला भी जीतकर खिताब अपने नाम किया और एक नया इतिहास रचा था। फ्रांस ने पूर्व विजेता ब्राजील को 3-0 से हराया था।

 

 

7. ब्राजील

साल 2002 में विश्व कप का आयोजन साउथ कोरिया और जापान दोनों देशों ने मिलकर किया था। विश्व कप में एक बार फिर से ब्राजील ने अपना जलवा दिखाया फाइनल में जर्मनी को 2-0 से हराकर खिताब को अपने नाम किया था।

 

 

8. इटली

साल 2006 में खेले गए 18वें विश्व कप को जर्मनी ने होस्ट किया था और इस साल खिताब इटली ने अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबले में निर्धारित समय तक फ्रांस व इटली 1-1 की बराबरी पर थे, जब अतिरिक्त समय में भी विजेता का फैसला नहीं हो पाया तब पेनल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया। इसमें फ्रांस को इटली ने 5-3 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

 

 

9. स्पेन

साउथ अफ्रीका में खेले गए साल 2010 के फीफा विश्व कप में स्पेन ने जीत दर्ज की थी। स्पेन ने नीदरलैंड को 1-0 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया था। यह स्पेन का पहला विश्व कप का खिताब था।

 

 

 

10. जर्मनी

 

 

2014 में ब्राजील में खेले गए विश्व कप में जर्मनी व अर्जेंटीना फाइनल में पहुंचे। जर्मनी ने अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया था। इस साल जर्मनी और अर्जेंटीना दोनों ही टीमें विश्व कप से बाहर हो चुकी है।…Next

 

 

Read More:

क्रिकेट से कहीं ज्यादा अमीर और मशूहर है फुटबॉल, इन मामलों में भी आगे

FIFA वर्ल्ड कप: रोनाल्डो का चल रहा है जादू, गोल करके बनाए ये खास रिकॉर्ड

मेसी के बराबर है इस भारतीय फुटबॉलर के गोल, लेकिन कमाई में है कई गुना अंतर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *