Menu
blogid : 312 postid : 1388890

विश्व कप के जश्न में फ्रांस ने खिलाड़ियों के सम्मान में बदले स्टेशनों के नाम

Shilpi Singh

17 Jul, 2018

फुटबॉल विश्व कप जीत के साथ ही फ्रांस अब उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है जिन्होंने दो विश्व खिताब अपने नाम किए हैं। फ्रांस के खाते में ये खिताब 20 साल के बाद आया है, ऐसे में जाहिर है कि ये मौका न केवल फ्रांस के खिलाड़ियों के लिए बल्कि वहां के हर नागरिक के लिए बेहद खास है और यही वजह है जो फ्रांस राष्ट्रीय फुटबाल टीम की विश्व कप की खिताबी जीत का जश्न अलग अंदाज में मना रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस जीत के जश्न में पेरिस के मेट्रो स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। यह टीम की खिताबी जीत के सम्मान में किया गया है। रविवार रात को फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर विश्व कप की ट्रॉफी हासिल की और इसी की खुशी में पेरिस के कुछ मेट्रो स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं।

 

 

कप्तान के नाम पर भी स्टेशन

स्टेशन विक्टर हुजो का नाम टीम के कप्तान और गोलकीपर के नाम पर ‘विक्टर हुजो लोरिस’ रखा गया है। बर्सी मेट्रो स्टेशन का नाम ‘बसी लेस ब्लूज’ रखा गया है। एवरोन स्टेशन का नाम ‘नाउस एवरोन गागने’ रखा गया है। यह एक फ्रेंच नाटक है जिसके मायने हैं ‘हम जीत गए।

 

 

विश्व कप का दो बार विजेता बना फ्रांस

चार्ल्स डे गाउले एतोइले का नाम ‘आन अ टू एतोइले’ रखा गया है जिसका मतलब है कि हमारे पास दो सितारे हैं। बता दे कि फ्रांस ने साल 1998 में पहली बार विश्व कप जीता था और रूस में इसी रविवार रात को मिली जीत के साथ के वो दो बार विश्व विजेता बन गया।

 

 

कोच को भी दिया गया है सम्मान

नोत्रे देम देसशां का नाम कोच के नाम पर ‘नोत्रे दिदयेर देसशां’ रख दिया गया है। बतौर खिलाड़ी और कोच विश्व कप जीतने वाले वह फ्रेंज बैकनबाउर और मारियो जगालो के बाद दुनिया के तीसरे फुटबालर हैं।

 

 

2006 में खिताब से एक कदम दूर रह गया था फ्रांस

आपको बता दें कि फ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप के रोमांचक फाइनल में दमदार क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। फ्रांस 20 साल बाद विश्व फुटबॉल का सरताज बनने में सफल रहा है, इससे पहले उसने 1998 में अपने घर में पहला वर्ल्ड कप जीता था। फ्रांस ने दूसरी बार 2006 में वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था लेकिन जीत इटली को हासिल हुई थी।…Next

 

 

Read More:

क्रिकेट से कहीं ज्यादा अमीर और मशूहर है फुटबॉल, इन मामलों में भी आगे

FIFA वर्ल्ड कप: रोनाल्डो का चल रहा है जादू, गोल करके बनाए ये खास रिकॉर्ड

मेसी के बराबर है इस भारतीय फुटबॉलर के गोल, लेकिन कमाई में है कई गुना अंतर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *