Menu
blogid : 312 postid : 1392074

टेस्ट शतक जड़ने में इस बल्लेबाज को लगे हजारों दिन, इन 4 खिलाड़ियों ने भी लिया है कई वर्षों का वक्त

Rizwan Noor Khan

30 Dec, 2020

टेस्ट शतक लगाने में सबसे लंबा गैप लेने वाले 5 खिलाड़ियों में पाकिस्तान के फवाद आलम का नाम भी दर्ज हो गया है। फवाद को दूसरा टेस्ट शतक जड़ने के लिए 4 हजार से ज्यादा दिन का लंबा वक्त लगा। इतना समय लगने की वजह खराब फॉर्म, फिटनेस और प्लेइंग इलेवेन में जगह नहीं मिलना रहा है। फवाद से पहले ऑस्ट्रेलिया, भारत समेत 4 देशों के 4 खिलाड़ी टेस्ट शतक लगाने में कई साल का वक्त ले चुके हैं।

Fawad Alam : Image courtesy- PCB

फवाद को शतक जड़ने में लगे 11 साल
न्यूजीलैंड से 2 मैचों की टेस्ट श्रंखला के लिए पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है। पहले टेस्ट को न्यूजीलैंड ने जीत लिया है। इस मैच में पाकिस्तान की ओर से फवाद आलम ने शानदार शतकीय पारी खेली। लेकिन, यह शतक लगाने के लिए उन्होंने 4215 दिनों का गैप लिया। टेस्ट शतक के लिए सबसे लंबा गैप लेने वाले खिलाड़ियों में फवाद आलम तीसरे नंबर पर हैं। फवाद के साथ अब इस सूची में कुल 5 खिलाड़ी हो गए हैं।

डेब्यू मैच में खेली थी शतकीय पारी
पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फवाद आलम ने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक डेब्यू मैच में लगाया था। 2009 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में फवाद आलम ने 168 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद फवाद आलम ने 6 टेस्ट मैच और खेले लेकिन, शतक नहीं जड़ सके।

11 साल का लंबा सूखा खत्म
30 दिसंबर को न्यूजीलैंड के ओवल ग्राउंड पर दो टेस्ट मैच की श्रंखला के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में फवाद आलम में 102 रनों की शतकीय पारी खेली। इस शतक के साथ ही फवाद आलम ने 4215 दिनों यानी करीब 11 साल का लंबा सूखा भी खत्म कर दिया। फवाद आलम 2009 में डेब्यू के बाद कई मौकों पर खराब फॉर्म के चलते टेस्ट टीम से बाहर भी रहे।

Image courtesy: ESPNcrickinfo

सबसे लंबा गैप ऑस्ट्रेलियाई के नाम
फवाद आलम की तरह दुनिया के 4 ऐसे बल्लेबाज और हैं जिन्होंने टेस्ट शतक लगाने में हजारों दिन का वक्त ​लगा दिया।
ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार सबसे ज्यादा 5093 दिनों का लंबा गैप आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वॉरेन बार्डस्ली ने लिया। इसके बाद भारत के मुश्ताक अली को टेस्ट शतक लगाने 4544 दिनों का सूखा झेलना पड़ा है। इंग्लैंड के फ्रैंक वूली ने 3999 दिन लिए और श्रीलंकाई बल्लेबाज उपुल थरंगा ने टेस्ट शतक जड़ने के लिए 3888 दिनों का गैप लिया।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : धोनी को दशक का सबसे बड़ा ​क्रिकेट सम्मान मिलने के पीछे की कहानी

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीयों का जलवा, विनर्स लिस्ट 

विश्व क्रिकेट पर एक दशक से इस भारतीय की बादशाहत

आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमों को मिली मंजूरी

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *