Menu
blogid : 312 postid : 1395208

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज ने फेंकी सबसे तेज गेंद, लिस्ट में भारत का युवा बॉलर भी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में 22 सितंबर को खेले गए दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के मैच में इस सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी गई। दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज ने 151 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डाली तो सामने वाला बल्लेबाज ताकता रह गया। आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज के पास ही है। सबसे तेज गेंद डालने वाले टॉप-8 बॉलर्स की लिस्ट में भारतीय युवा गेंदबाज भी शामिल है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 23 Sep, 2021

 

 

DC के नॉर्किया की तूफानी गेंदबाजी- 
यूएई में खेले जा रहे आईपीएल के दूसरे चरण के 33वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स आमने-सामने थीं। सनराइजर्स के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है। पहला ओवर लेकर आए दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज एनरिक नॉर्किया ने पहले ओवर में तेज रफ्तार में सनसनाती हुई गेंद डालकर विपक्षी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इस सीजन की सबसे तेज गेंद डाली- 
एनरिक नॉर्किया ने अपने शुरुआती दो ओवर 8 गेंदों को इतनी तेज रफ्तार में डाला कि सामने वाले बल्लेबाज बस देखते रह गए। नॉर्किया ने 149.15 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी शुरू की जो सबसे तेज 151.71 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक जा पहुंची। नॉर्किया ने इस सीजन की सबसे तेज गेंद 151.71 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से डाली थी। नॉर्किया की तेज गेंदों के चलते बल्लेबाज उनके 4 ओवर में मात्र 12 रन ही ले सके। नॉर्किया को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

 

Infographic courtesy- ESPNcricinfo

 

सबसे तेज 8 गेंदबाजों में सैनी भी- 
आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने वाले 8 गेंदबाजों में एक भारतीय युवा बॉलर भी शामिल है। आईपीएल हिस्ट्री में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड भी दिल्ली कैपिटल्स के एनरिक नॉर्किया के नाम ही है। वह सबसे तेज 156.22 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर डेल स्टेन, तीसरे पर कगीसो रबाडा, चौथे नंबर पर लॉकी फर्ग्युसन, पांचवें पर जोफ्रा आर्चर, छठे पर पैट कमिंस और सातवें स्थान पर शॉन टेट और आठवें नंबर पर भारत के युवा गेंदबाज नवदीप सैनी हैं।

 

आईपीएल में सबसे तेज गेंद  

 

एनिरक नॉर्किया, गेंद की रफ्तार 156.22 KMPH

डेल स्टेन, गेंद की रफ्तार 154.40 KMPH

कगीसो रबाडा, गेंद की रफ्तार 154.23 KMPH

लॉकी फर्ग्युसन, गेंद की रफ्तार 153.84 KMPH

जोफ्रा आर्चर, गेंद की रफ्तार 153.52 KMPH

पैट कमिंस, गेंद की रफ्तार 153.56 KMPH

शॉन टेट, गेंद की रफ्तार 153.43 KMPH

नवदीप सैनी, गेंद की रफ्तार 152.85 KMPH

 

 

 

Read More : 

ICC वुमेंस रैंकिंग्स में भारतीय प्लेयर्स का जलवा, कप्तान दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज

नवंबर से भारत आ रही 4 देशों की टीमें, खेले जाएंगे 20 से ज्यादा मैच  

IPL 2021: पहले मैच में ही 5 पुरस्कार जीत ले गया CSK का प्लेयर

3 देशों के कोच रहे लीजेंड क्रिकेटर को इस फ्रेंचाइजी ने हेड कोच बनाया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *