Menu
blogid : 312 postid : 1395118

CPL Final: मैच की आखिरी बॉल पर सीपीएल चैंपियन बनी ब्रावो और गेल की टीम, जानें कौन रहा सिक्सर किंग

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL 2021) का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और मैच की आखिरी बॉल पर विजेता का फैसला हुआ। ड्वेन ब्रावो की कप्तानी वाली टीम सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स ने संघर्षपूर्ण मैच में आंद्रे फ्लेचर की कप्तानी वाली टीम सेंट लूसिया किंग्स को हराकर पहली बार सीपीएल की चैंपियन बनी। इसके साथ ड्वेन ब्रावो सबसे ज्यादा टी20 ट्रॉफी जीतने वाले प्लेयर बन गए।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 16 Sep, 2021

 

 

फ्लेचर की टीम ने दिया 160 का टारगेट- 
सीपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला वार्नर पार्क में खेला गया। आंद्रे फ्लेचर की कप्तानी वाली टीम सेंट लूसिया किंग्स ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में ताबड़तोड़ 159 रन ठोक दिए। टीम के प्लेयर रकीम कॉर्नवेल ने 43 रन, रोस्टन चेज ने 43 रन और अंतिम ओवर्स में ऑलराउंडर कीमो पॉल ने महत्वूपर्ण 39 रन बनाए।

शून्य पर बोल्ड होकर पवेलियन गए गेल- 
जवाब में ड्वेन ब्रावो की कप्तानी वाली टीम सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर में ही खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल 4 बॉल खेलकर शून्य पर आउट हो गए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज एविन लेविस भी मात्र 6 रन बनाकर चलते बने। जोसुआ डिसिल्वा ने 37 रन और शेरफेन रदरफोर्ड ने 25 रन बनाकर टीम को संभाला।

आखिरी बॉल पर एक रन चाहिए था- 
ऑलराउंडर डॉमनिक ड्रेक्स ने मैच के अंतिम ओवरों में 24 बॉल में ताबड़तोड़ 48 रन ठोककर मैच को आखिरी बॉल तक पहुंचा दिया। केसरिक विलियम्स के अंतिम ओवर की पांचवीं बॉल पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे तो ड्रेक्स ने चौका जड़ दिया। अब आखिरी बॉल पर एक रन बनाना था। इस बार ड्रेक्स ने प्वाइंट पर खड़े प्लेयर की तरफ शॉट लगाया और प्लेयर ने बॉल तो रोक ली, लेकिन ड्रेक्स एक रन दौड़ गए और ब्रॉवो-गेल की टीम सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स पहली बार सीपीएल चैंपियन बन गई।

फाइनल के हीरो रहे डॉमनिक ड्रेक्स- 
डॉमनिक ड्रेक्स के शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। जीत के हीरो डॉमनिक ड्रेक्स बल्ले से नाबाद 48 रन बनाने के साथ गेंद से एक विकेट भी चटकाया। रनरअप रही टीम सेंट लूसिया किंग्स के ऑलराउंडर रोस्टन चेज टूर्नामेंट में सर्वाधिक 446 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। सबसे ज्यादा 19 विकेट ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के रवी रामपॉल ने चटकाए।

 

 

ऐविन लुइस सिक्सर किंग बने- 
सीपीएल 2021 में सर्वाधिक छक्के लगाने का कारनामा चैंपियन टीम के विस्फोटक बल्लेबाज ऐविन लुइस ने किया। ऐविन लुइस ने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 38 छक्के लगाकर सिक्सर किंग रहे। टूर्नामेंट में सर्वाधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड रनरअप टीम के ऑलराउंडर रोस्टेन चेज के नाम रहा है। रोस्टेन चेज ने 35 चौके जड़े, वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। रनरअप टीम के तेज गेंदबाज डेविड विजी दो मैचों में 5-5 विकेट चटकाने वाले इकलौते गेंदबाज रहे।

 

 

ब्रावो का टी20 ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड- 
सीपीएल 2021 चैंपियन बनते ही ड्वेन ब्रावो सबसे ज्यादा टी20 ट्रॉफी जीतने के मामले में हमवतन खिलाड़ी किरोन पोलार्ड की बराबरी पर पहुंच गए। ब्रावो और पोलार्ड बराबर 15-15 टी20 ट्रॉफी बतौर कप्तान या प्लेयर रहते हुए जीती हैं। पाकिस्तान के प्लेयर शोएब मलिक 13 बार चैंपियन टीम के कप्तान या प्लेयर रहे हैं। इसी तरह भारत के रोहित शर्मा 10 बार और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 9 बार टी20 ट्रॉफी उठा चुके हैं।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *