Menu
blogid : 312 postid : 1394473

न्यूजीलैंड के इस विकेटकीपर के नाम है अनोखा रिकॉर्ड, भारत के खिलाफ खेला था करियर का आखिरी मैच 

न्यूजीलैंड के सबसे सफल विकेटकीपर्स में शुमार बीजे वॉटलिंग के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। बीते जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ करियर का आखिरी मैच खेलने वाले वॉटलिंग 9 जुलाई को अपना जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। 36 साल के वॉटलिंग के नाम टेस्ट क्रिकेट की एक इनिंग में शतक के साथ 5 या उससे ज्यादा बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का खास रिकॉर्ड दर्ज है। ये कारनामा 3 बार करने वाले वह दुनिया के इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 9 Jul, 2021

इनिंग में शतक के साथ 5 शिकार करने वाले इकलौते
न्यूजीलैंड के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेलने वाले बीजे वॉटलिंग बीते जून माह में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले चुके हैं। क्रिकेट करियर में वॉटलिंग ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन वह दुनिया के इकलौते ऐसे विकेटकीपर हैं जिसके नाम एक टेस्ट इनिंग में शतक जड़ने के साथ 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का रिकॉर्ड है। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार बीजे वॉटलिंग यह कारनामा भारत और श्रीलंका के खिलाफ कुल 3 बार कर चुके हैं।


भारत और श्रीलंका के खिलाफ 3 बार कारनामा

बीजे वॉटलिंग एक टेस्ट इनिंग में शतक लगाने के साथ 5 शिकार करने का कारनामा 3 बार कर चुके हैं। सबसे पहले साल 2014 में भारत के खिलाफ 124 रन की शतकीय पारी खेली और 5 बल्लेबाजों को कैच आउट किया। 2015 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 142 रन बनाए और 4 कैच के साथ 1 स्टंपिंग भी की। इसी तरह 2019 में श्रीलंका के ही खिलाफ नाबाद 105 रन जड़े और 5 बल्लेबाजों को कैच आउट किया। रिकॉर्ड 3 बार ये कारनामा करने वाले वह विश्व के इकलौते विकेटकीपर हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मैट प्रायर और इंग्लैाड के जॉनी बैरिस्टो दो बार यह कारनामा कर चुके हैं।

तीनों फॉर्मेट में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्‍यू
दक्षिण अफ्रीका के डरबन में जन्‍मे बीजे वॉटलिंग ने नवंबर 2009 में टी20 सीरीज में न्‍यूजीलैंड के लिए डेब्‍यू किया था। वॉटलिंग ने टेस्‍ट, वनडे और टी20 में पहला मैच पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला था। इससे पहले न्‍यूजीलैंड की अंडर 19 टीम के लिए कई मैच जिताने वाली पारियां खेलकर वॉटलिंग ने नेशनल टीम में जगह बनाई थी। 18 जून 2021 से खेली गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के खिलाफ खेलकर बीजे वॉटलिंग ने अपने 12 साल के लंबे करियर को विराम दे दिया।

सर्वाधिक रन बनाने वाले कीवी विकेटकीपर
बीजे वॉटलिंग ने अपने करियर में 100 से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले और 4 हजार से ज्‍यादा रन बनाए। वॉटलिंग को न्‍यूजीलैंड में टेस्‍ट क्रिकेट का मास्‍टर और मोस्‍ट डिपेंडेबल प्‍लेयर भी कहा जाता है। टेस्‍ट करियर में वॉटलिंग 8 शतक और 19 अर्धशतक लगा चुके हैं। वह इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं। बतौर विकेटकीपर टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा 3773 रन बनाने वाले वह न्‍यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी हैं।

न्‍यूजीलैंड के लिए टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रिकॉर्ड
बीजे वॉटलिंग ने बतौर 259 बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया है और ऐसा करने वाले वह न्‍यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर हैं। टेस्‍ट मैच की एक इनिंग में विकेट के पीछे सबसे ज्‍यादा 6 शिकार करने वाले वह न्‍यूजीलैंड के इकलौते विकेटकीपर हैं। टेस्‍ट की एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा 42 बल्‍लेबाजों को आउट करने वाले वह न्‍यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर भी हैं। टेस्‍ट में बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर 205 रन बनाने वाले वह न्‍यूजीलैंड के इकलौते विकेटकीपर भी हैं।…Next

 

 

 

ये भी पढ़ें : 

खेल रत्‍न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए लिस्‍ट में इन 5 क्रिकेटर्स के नाम

ICC Ranking:  रोहित शर्मा टेस्‍ट में दुनिया के नंबर वन ओपनर

BCCI ने कहा- भारत में नहीं यूएई में खेला जाएगा T20 वर्ल्‍डकप 

तीरंदाजी विश्वकप में पति-पत्नी की जोड़ी ने रचा इतिहास

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *