Menu
blogid : 312 postid : 1389905

Happy Birthday Master Blaster : क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी ऐसे करोड़ों कमाते हैं सचिन तेंदुलकर

भारत में क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे सितारे रहे हैं, जो क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी हमेशा याद किए जाते हैं। उन क्रिकेटर्स के नाम के साथ उनका कोई ऐसा नाम जुड़ जाता है, जो उनके फैंस ने उन्हें दिया होता है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ भी ऐसे ही नाम जुड़े हुए हैं। ‘गॉड ओफ क्रिकेट के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। ऐसे में जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें, जो क्रिकेट के मैदान से हटकर हैं।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal 24 Apr, 2019

 

 

 

ऐसी है सचिन-अजंलि की लव स्टोरी
1990 में सचिन अपने करियर का पहला इंग्लैड दौरा करके भारत लौटे थे, एयरपोर्ट पर इस खिलाड़ी की खूब शोर हो रहा था। यही पर अंजलि ने भी सचिन को पहली बार मुंबई के एयरपोर्ट पर देखा था। अंजलि इस वक्त डॉक्टर बन चुकी थी और अस्पताल में प्रैक्टिस करती थीं।
एयरपोर्ट पर अंजलि अपनी मां को रिसीव करने आईं थी, लेकिन जब पहली बार अंजलि ने सचिन को देखा तो वो एक-दूसरे को देखते ही रह गए क्योंकि सचिन ने इंग्लैंड में सेंचुरी लगाकर क्रिकेट प्रेमियों को अपना फैन बना चुके थे। जब अंजलि को पता चला कि यह देश का वहीं युवा क्रिकेटर है जिसने हाल ही में इंग्लैंड में सेंचुरी लगाई तो एयरपोर्ट पर ही सचिन के पीछे दौड़ पड़ी। अंजलि को भागते हुए देख सचिन भी शरमा गए और अपनी नजर नीचे करके कार में बैठ गए। फिर दोनों ने 5 साल तक एक-दूसरे को डेट किया। इतने साल डेट करने के बाद अंजलि ने ही सचिन के घर वालों से शादी की बात की। आखिरकार 24 मई 1995 को महज 22 साल की उम्र में डॉक्टर अंजलि से शादी कर ली।

 

 

क्रिकेट के सन्यास के बाद कैसे कमाते हैं सचिन
सचिन की नेट वर्थ 80 करोड़ बताई जाती है। वो विज्ञापनों के जरिए, कंपनियों में हिस्सेदारी, स्पोर्ट्स लीग में इन्वेस्टमेंट, स्टार्टअप में लगाया पैसा और बुक रॉयल्टी के जरिए पैसे कमाते हैं। इसके अलावा वो सचिन तेंदुलकर ने कई स्टार्टअप बिजनेस में भी पैसा लगाया है। हैदराबाद बेस्ड टेक फर्म स्मार्टन इंडिया में इन्वेस्टमेंट किया है। यह स्टाटअप स्मार्ट डिवाइस बनाती है। सचिन का कहना है कि मैं ऐसे ब्रांड का सपोट्र करता हूं, जो इंडिया में डिजाइन किए जाते हैं। सचिन तेंदुलकर स्पोर्ट्स फर्म स्मैश के को-ओनर हैं।

 

 

उनके पास स्मैश कंपनी की 18 फीसदी हिस्सेदारी है
नके पास स्मैश खेलों पर आधारित वर्चुअल इंटरटेनमेंट कंपनी है, जो 2009 में शुरू की गई थी। कंपनी द्वारा अमेरिका और दुबई जैसे देशों में विस्तार की योजना है। कंपनी ने हाल ही में इन्वेस्टर्स के जरिए 200 करोड़ रुपए जुटाए हैं, जिसके बाद विस्तार की योजना बनाई गई है। स्मैश इंटरटेनमेंट लाउंज, स्पा, आरकेड, डाइनिंग और म्यूजिक की भी सुविधा देती है।

 

मुसाफिर डॉटकॉम में हिस्सेदारी हक
अपने रिटायरमेंट से ठीक एक महीने पहले सचिन इंटरनेट ट्रैवल कंपनी मुसाफिरडॉटकॉम के साथ जुड़े थे। मुसाफिर यूएई बेस्ड कंपनी है, जो 2007 में शुरू की गई थी। अक्टूबर 2013 में सचिन इससे जुड़े थे और उनकी इसमें 7।5 फीसदी हिस्सेदारी है। मुसाफिर की सेवाएं भारत में भी हैं और ऑनलाइन ट्रैवल मार्केट में मेकमाईट्रिप, क्लीयरट्रिप और यात्रा के साथ इसका कांपिटीशन है। सचिन तेंदुलकर ने ट्रू ब्लू (True Blue) नाम से एक नया फैशन फैशन ब्रांड लॉन्च किया है। यह एक ज्वाइंट वेंचर है, जिसमें अरविंद फैशन ब्रांड के साथ टाइ-अप किया गया है। ट्रू कलर पुरूषों द्वारा पहने जाने वाले आधुनिक कपड़े बनाती है। इसमें शर्ट, टी-शर्ट, ट्राउजर, जैकेट, ब्लेजर, डेनिम और जींस शामिल है।…Next

 

 

Read More :

IPL 2019 : RCB की लगातार हार पर विराट कोहली पर बरसे गौतम गंभीर, मैच के दौरान भी साथ खिलाड़ियों से हो चुकी है झड़प

IPL 2019 : डेविड वार्नर ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे वो दोहराना नहीं चाहेंगे

सौरव गांगुली का वो रूममेट जिसने डेब्यू मैच की पहली ही गेंद में चटका दिया विकेट, रिकॉर्ड के बाद भी टीम में नहीं मिली जगह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *