Menu
blogid : 312 postid : 1390882

सुरेश रैना सन्यास से पहले पिच पर कर चुके हैं ऐसे कारनामे जो कोई दूसरा न कर सका

Rizwan Noor Khan

16 Aug, 2020

 

 

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज रहे सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। सुरेश रैना ने अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में ऐसे बल्ले से ऐसे कारनामे किए हैं जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर सका है। सुरेश रैना के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

 

 

 

 

 

16 साल की उम्र में पहला मैच
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के कस्बे मुरादनगर में जन्मे सुरेश रैना ने कभी नहीं सोचा था कि वह क्रिकेट को अपना करियर बनाएंगे। लेकिन, छोटी उम्र में ही उन्हें बल्ले से इस कदर प्यार हुआ कि वह फिर उसे फिर कभी छोड़ नहीं पाए। 16 साल की उम्र में अंडर19 विश्वकप के लिए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले सुरेश रैना ने तेजतर्रार फिफ्टी ठोक कुल 72 रन बनाए थे। इस विश्वकप में रैना के साथ इरफान पठान और अंबाती रायडू भी टीम का हिस्सा थे।

 

 

 

 

 

ट्रेन में सोते वक्त कोई पेशाब कर गया
सुरेश रैना ने अपने जीवन का शुरुआती हिस्सा गाजियाबाद और मेरठ में गुजारा। लेकिन, क्रिकेट का खुमार चढ़ने के बाद वह लखनउ चले गए और वहां हॉस्टल में रहकर क्रिकेट की बारीकियां सीखने लगे। रैना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एक बार वह ट्रेन से मैच खेलने के लिए जा रहे थे। पैसे नहीं होने की वजह से टिकट भी नहीं खरीदा और कोच में पेपर बिछाकर सो गए। इस बीच किसी ने शरारत करते हुए उन पर पेशाब कर दिया। तब सुरेश रैना की उम्र 13 साल थी।

 

 

 

 

 

शर्त जीतने के लिए चौके और छक्के लगाते थे
सुरेश रैना को क्रिकेट सीखने के दौरान अपने गुजारे के लिए काफी मुश्किलें झेलनी पड़ीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैच के दौरान शर्त में पैसे जीतने के लिए चौके और छक्के लगाते थे। मैच में 4 से 5 चौके या छक्के लगाने पर उन्हें 200 रुपये मिलते थे। इन रुपयों से वह अपना जेब खर्चा निकाल लिया करते थे। शर्त जीतने की चाहत ने उन्हें बॉल को बार बार बाउंड्री पर पहुंचाने का चस्का लगा दिया।

 

 

 

 

 

तीनों फार्मेर्ट में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय
सुरेश रैना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फार्मेट में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। रैना ने टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में शतक ठोककर अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी का लोहा मनवाया ​है। रैना ने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोककर रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा करने वाले वह भारत के 12वें खिलाड़ी हैं। इसके अलावा रैना के पास आईपीएल के एक सीजन में सबसे पहले सर्वाधिक 4540 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।…NEXT

 

 

 

Read More :

विश्व की मशहूर महिला बॉडीबिल्डिंग चैंपियन की रहस्यमयी मौत, 3 महीने बाद रिपोर्ट आई सामने

इश्क में ऐसे डूबे आशीष नेहरा कि 7 दिन में कर ली शादी, स्टेडियम में हुआ था प्यार

उसैन बोल्ट से भी तेज दौड़ा कर्नाटक का युवक, भैसों को दिया सफलता का श्रेय

भारत वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा, पाक को रौंदकर लगातार 11 मैच जीतने का इतिहास रचा

सुपरओवर में हमेशा खराब रही न्‍यूजीलैंड किस्‍मत, भारत ने हर बार रौंदा

हैंडसम क्रिकेटर बना बंदर का शिकार, वर्ल्‍ड कप से बाहर, करियर दांव पर लगा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *