Menu
blogid : 312 postid : 1394346

खेल पुरस्कारों के लिए आर अश्विन समेत 5 प्‍लेयर्स की सिफारिश, क्रिकेट हिस्ट्री में 4 खिलाड़ी ही पा सके खेलरत्न

राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया के 5 प्‍लेयर्स के नाम खेल मंत्रालय को भेजे हैं। लिस्‍ट में 4 पुरुष प्‍लेयर्स को जगह मिली है और 1 महिला खिलाड़ी को भी शामिल किया गया है। बता दें कि खेल मंत्रालय ने नामांकन की आखिरी डेट 21 जून को अब बढ़ा दिया है। जिसके बाद बीसीसीआई ने प्‍लेयर्स के नाम भेजे हैं। क्रिकेट इतिहास में अबतक केवल 4 क्रिकेटर ही ऐसे हुए हैं जिन्‍हें खेल रत्‍न से नवाजा गया है। जबकि, 60 से ज्‍यादा क्रिकेटर अर्जुन अवॉर्ड पा चुके हैं। खेल रत्‍न और अर्जुन अवॉर्ड के साथ ट्रॉफी के साथ ईनामी राशि भी मिलती है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 30 Jun, 2021

महिला टीम की कप्‍तान समेत 5 प्‍लेयर्स के नाम
बीसीसीआई के सूत्रों ने एनएनआई को बताया कि इस साल के राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों के लिए 5 प्‍लेयर्स के नाम भेजे हैं। इनमें महिला टीम की कप्‍तान‍ मिताली राज, स्‍टार गेंदबाज आर अश्‍विन, जसप्रीत बुमराह, सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल और श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कप्‍तान शिखर धवन के नाम शामिल हैं।


अश्विन का नाम खेल रत्‍न अवॉर्ड के लिए भेजा

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और मिताली राज को सर्वोच्‍च खेल पुरस्‍कार राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार के लिए बीसीसीआई ने सिफारिश की है। वहीं, शिखर धवन, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह को अर्जुन अवॉर्ड के लिए बीसीसीआई ने आवेदन दिया है। बता दें कि राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 जून थी, जिसे खेल मंत्रालय ने बढ़ा दिया है।

रोहित शर्मा को मिल चुका है खेल रत्‍न
टीम इंडिया विस्‍फोटक बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को पिछले साल सर्वोच्‍च खेल पुरस्‍कार राजीव गांधी खेल रत्‍न से नवाजा गया था। रोहित शर्मा के साथ यह पुरस्‍कार 4 अलग अलग खेलों के एथलीट को भी संयुक्‍त रूप से दिया गया था। इनमें रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्‍लेयर मनिका बत्रा, हॉकी प्‍लेयर रानी रामपाल और हाई जंप एथलीट मरियप्‍पन थंगावेलू शामिल थे।

अबतक 4 क्रिकेटर्स को ही मिला खेल रत्‍न
राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार विजेताओं को राष्‍ट्रपति के हाथों से यह सम्‍मान मिलता है। खेलों का सर्वोच्‍च पुरस्‍कार राजीव गांधी खेल रत्‍न अबतक केवल 4 क्रिकेटर्स को ही मिल सका है। सबसे पहले यह अवॉर्ड 1997 में सचिन को मिला था। इसके बाद 2007 में महेंद्र सिंह धोनी को और 2018 में विराट कोहली को खेल रत्‍न से नवाजा गया। पिछले साल 2020 में रोहित शर्मा यह अवॉर्ड पाने वाले चौथे क्रिकेटर बने।

सलीम दुर्रानी को मिला था पहला अर्जुन अवॉर्ड
प्‍लेयर्स के लिए दूसरा सबसे बड़ा खेल पुरस्‍कार अर्जुन अवॉर्ड अबतक 60 से ज्‍यादा क्रिकेटर्स को दिया जा चुका है। इनमें 13 महिला प्‍लेयर्स भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहला अर्जुन अवॉर्ड साल 1961 में सलीम दुर्रानी को मिला था। वहीं, पहली बार 1976 में महिला क्रिकेटर शांता रंगास्‍वामी को यह अवॉर्ड दिया गया था। पिछले साल 2020 में ईशांत शर्मा और दीप्ति शर्मा को यह अवॉर्ड मिला था।

65 साल पहले पुरस्‍कारों की शुरुआत
राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारों की शुरुआत करीब 65 साल पहले 1956-57 में मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी के साथ हुई थी। खेल पुरस्‍कार 6 कैटेगरी में दिए जाते हैं। इनमें मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी विश्‍वविद्यालय स्‍तर पर प्रदान की जाती है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड कोच को मिलता है। एथलीट और प्‍लेयर्स को राजीव गांधी खेल रत्‍न और अर्जुन अवॉर्ड मिलता है। ध्‍यानचंद अवॉर्ड लाइफटाइम अचीवमेंट के तौर पर मिलता है और राष्‍ट्रीय खेल प्रोत्‍साहन अवॉर्ड युवा प्‍लेयर्स को दिया जाता है।

अवॉर्ड के साथ मिलते हैं इतने लाख रुपये
युवा मामले एवं खेल मंत्रालय हर साल खेल जगत में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत का नाम रोशन करने वाले एथलीट और प्‍लेयर्स को पुरस्‍कारों से सम्‍मानित करता है। इन पुरस्‍कारों को देश के राष्‍ट्रपति प्रदान करते हैं। इन पुरस्‍कारों के साथ इनामी राशि, ट्रॉफी और सर्टिफिकेट भी मिलता है। खेल रत्‍न पुरस्‍कार के साथ सर्टिफिकेट, मेडल और 25 लाख रुपये मिलते हैं। अर्जुन अवार्ड के साथ कांस्‍य प्रतिमा, सटिफिकेट और 15 लाख रुपये मिलते हैं। द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भी कांस्‍य प्रतिमा, सर्टिफिकेट और 15 लाख रुपये मिलते हैं। अन्‍य अवॉर्ड के साथ भी अलग-अलग इनामी राशि और सर्टिफिकेट दिए जाते हैं।…Next

 

 

 

ये भी पढ़ें : 

BCCI ने कहा- भारत में नहीं यूएई में खेला जाएगा T20 वर्ल्‍डकप 

तीरंदाजी विश्वकप में पति-पत्नी की जोड़ी ने रचा इतिहास

ICC Ranking: रविंद्र जड़ेजा दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर

श्रीलंका दौरा: शिखर धवन के साथ इन प्लेयर्स की चमकी किस्मत

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *