Menu
blogid : 312 postid : 1390404

विराट कोहली और रोहित शर्मा को बीसीसीआई से नहीं मिलेगा अवॉर्ड, जानिए वजह और विजेताओं की लिस्‍ट

Rizwan Noor Khan

12 Jan, 2020

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी BCCI ने सालाना क्रिकेट अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। विनर्स की लिस्‍ट में भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली और दिग्‍गज सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को जगह नहीं दी गई है। बेस्‍ट इंटरनेशनल क्रिकेटर चुने गए जसप्रीत बुमराह को दो-दो प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिए जाएंगे।

 

 

 

 

जसप्रीत बुमराह बेस्‍ट क्रिकेटर
भाारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 12 जनवरी को अपने एनुअल अवॉर्ड्स की घोषणा करते हुए विनर्स की लिस्‍ट जारी कर दी है। विजेता खिलाडि़यों को मुंबई में आयोजित होने वाले भव्‍य समारोह में पुरस्‍कारों से नवाजा जाएगा। जसप्रीत बुमराह को बेस्‍ट इंटरनेशनल क्रिकेटर चुना गया है। इसके लिए उन्‍हें पॉली उमरीगर अवॉर्ड दिया जाएगा। इसके अलावा टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट हासिल करने के लिए उन्‍हें दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

 

 

 

 

 

चेतेश्‍वर, मयंक और शिवम दुबे भी लिस्‍ट में
बीसीसीआई की ओर जारी विनर्स की लिस्‍ट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली है। विजेता चुनने वाली ज्‍यूरी ने उन्‍हें लिस्‍ट में शामिल नहीं किया है। जबकि, चेतेश्‍वर पुजारा को टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के लिए दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल को बेस्‍ट इंटरनेशनल डेब्‍यू अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। इसी तहर युवा खिलाड़ी शिवम दुबे को रणजी का बेस्‍ट ऑलराउंडर चुना गया है और इसके लिए उन्‍हें लाला अमरनाथ अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा।

 

 

 

पूनम, झूलन, मंधाना और सैफाली को अवॉर्ड
भारतीय क्रिकेट महिला टीम की चार दिग्‍गज खिलाडि़यों को बीसीसीआई के सालाना अवॉर्ड समारोह में सम्‍मानित किया जाएगा। तेज गेंदबाज पूनम यादव को बेस्‍ट इंटरनेशनल क्रिकेटर अवॉर्ड दिया जाएगा। गेंदबाज झूलना गोस्‍वामी को सबसे ज्‍यादा वनडे विकेट हासिल करने के लिए ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाली बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधाना को भी ट्रॉफी दी जाएगी। इसी तरह सैफाली वर्मा को बेस्‍ट इंडरनेशनल डेब्‍यू अवॉर्ड दिया जाएगा।

 

 

के श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को खास अवॉर्ड
1983 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वर्ल्‍ड कप विजेता टीम के सदस्‍य और दिग्‍गज बल्‍लेबाज के श्रीकांत को खास अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। उन्‍हें भारतीय क्रिकेट को ऊंचाई पर ले जाने की खातिर दिए गए अहम योगदान पर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा और उन्‍हें 25 लाख रुपये नकद पुरस्‍कार स्‍वरूप दिए जाएंगे। इसी तरह महिला क्रिकेट टीम को नई ऊंचाईयों पर ले जाने वाली लीजेंड्री फीमेल क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा को भी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार 25 लाख रुपये नकद प्रदान किए जाएंगे।

 

 

 

ट्रॉफी के साथ नकद धनराशि मिलेगी
मुंबई में आयोजित होने वाले बीसीसीआई के सालाना पुरस्‍कार समारोह का संचालन और नवाब पटौदी लेक्‍चर की जिम्‍मेदारी दिग्‍गज सलामी बल्‍लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग को सौंपी गई है। देश के सभी राज्‍य क्रिकेट संघों के चुनिंदा और टॉप क्रिकेटर्स को भी सम्‍मानित किया जाएगा। इस समारोह में विजेता खिलाडि़यों, कोच और टीम प्रबंधन के मेंबर्स को ट्रॉफी के साथ ही नकद धनराशि भी दी जाएगी।…NEXT

 

 

 

Read More :

इंग्‍लैंड के ओपनर के बल्‍ले से निकली गेंद स्‍टेडियम पार गिरी और खो गई, ढूंढने पहुंचे कई लोग

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *