Menu
blogid : 312 postid : 1395031

T20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, एमएस धोनी मेंटर बने, देखें किसे मिला मौका

India Squad for T20 World Cup 2021: अगले महीने अक्टूबर में होने जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया ने अपनी 15 सदस्यीय दल का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने देर शाम को टीम में शामिल किए गए प्लेयर्स के नाम जारी किए। टीम स्कवॉड में कई अनुभवी प्लेयर्स को बाहर रखा गया है, जबकि कई युवा प्लेयर्स की किस्मत खुल गई है। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भी टीम में एंट्री कराई गई है और उन्हें महत्वूपर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 8 Sep, 2021

 

 

टीम इंडिया का पहला मैच पाकिस्तान से-  
बीसीसीआई की मेजबानी में17 अक्टूबर से आईसीसी टी20 वर्ल्डकप का आयोजन होने जा रहा है। वर्ल्डकप के सभी मैच यूएई और ओमान में खेले जाएंगे। वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया का पहला मुकाबला
24 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्विद्वी टीम पाकिस्तान से दुबई में होगा। वर्ल्डकप के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया के 15 प्लेयर्स के नामों घोषित कर दिए हैं।

एमएस धोनी को मिली अहम जिम्मेदारी-  
सन्यास ले चुके दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया में स्पेशल जिम्मेदारी दी गई है। बीसीसीआई ने धोनी को वर्ल्डकप के लिए टीम का मेंटर नियुक्त किया है। वहीं, टीम इंडिया की कप्तानी नियमित कप्तान विराट कोहली ही संभालेंगे। जबकि, रोहित शर्मा को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

 

 

धवन समेत कई प्लेयर्स को मौका नहीं-  
बीसीसीआई ने वर्ल्डकप के लिए घोषित टीम में बल्लेबाज शिखर धवन और शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ को जगह नहीं दी है। शिखर धवन जुलाई में श्रीलंका दौरे में टीम इंडिया के कप्तान थे और टीम ने सीरीज जीती थी। गेंदबाजों में स्पिनर युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या को जगह नहीं मिली है। जबकि, युवा पेसर मोहम्मद सिराज को भी मौका नहीं मिला है।
हीं मिला है।

 

 

 

युवा प्लेयर्स की किस्मत चमकी-  
टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया में युवा प्लेयर्स को शामिल किया गया है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन, मध्यक्रम में भरोसेमंद बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, स्पिनर राहुल चहर, वरुण चक्रवर्ती और अक्षर पटेल को टीम में जगह मिली है। ये सभी पहली बार वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा बनाए गए हैं। इन प्लेयर्स ने बहुत कम अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

आर अश्विन संभालेंगे स्पिन का मोर्चा-  
शीर्ष बल्लेबाजी क्रम की जिम्मेदारी विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और खुद विराट कोहली के कंधों पर रहेगी। जबकि, मध्यक्रम में सूर्य कुमार यादव, रिषभ पंत, रविंद्र जड़ेजा और हार्दिक पांड्या विपक्षी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ेंगे। गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और आर अश्विन के अनुभवी कंधों पर होगी।

अय्यर समेत 3 प्लेयर टीम के साथ रहेंगे-  
मध्यक्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, युवा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और टी20 में सफल गेंदबाज दीपक चहर को टीम स्क्वॉड के साथ जाने का मौका मिलेगा। ये सभी प्लेयर्स टीम इंडिया के साथ स्टैंडबाय प्लेयर्स के तौर पर जुड़ेंगे। अगर 15 सदस्यीय टीम में से कोई प्लेयर किसी वजह से खेलने में असमर्थ होता है तो इन तीनों में से किसी को भी मौका मिल सकता है।

 

 

टीम इंडिया के 15 खिलाड़ी-  
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जड़ेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, अक्षर पटेल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल चहर, वरुण चक्रवर्ती।
स्टैंडबाय प्लेयर्स-  श्रेयस अय्यर, शादुल ठाकुर और दीपक चहर।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *