Menu
blogid : 312 postid : 1391345

बांग्लादेश के सबसे बड़े मैच विनर की क्रिकेट में वापसी, एक साल का लगा था बैन

Rizwan Noor Khan

29 Oct, 2020

बांग्लादेश को सबसे ज्यादा मैच जिताने वाले दुनिया के धाकड़ आलराउंडर शाकिब अल हसन की क्रिकेट में वापसी हो रही है। आईसीसी ने उन पर एक साल का बैन लगाया था, जो अब पूरा हो गया है। बैन के वक्त शाकिब टी20 टीम के कप्तान थे और आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन आलराउंडर थे। क्रिकेट में कमाल दिखाने वाले शाकिब दर्जनों रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं। उन्हें बांग्लादेश का सबसे चहेता क्रिकेटर भी माना जाता है।

Photo courtesy : ICC

त्रिकोणीय सीरीज में बुकीज के संपर्क में थे
आईसीसी ने अक्टूबर 2019 को शाकिब अल हसन पर भ्रष्‍टाचार संबंधी नियमों के उल्‍लंघन का दोषी पाया था। आईसीसी ने शाकिब पर आरोप लगाया था कि जनवरी 2018 में बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बांब्वे के बीच खेली गई त्रिकोणीय श्रंखला के मैच फिक्स करने के लिए बुकीज ने शाकिब से संपर्क किया था। सीरीज में दो बार बुकीज शाकिब के संपर्क में आए थे।

आईपीएल में भी बुकीज ने किया था कांटैक्ट
आईसीसी के मुताबिक 2018 में भारत में आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के मैच फिक्स करने के लिए भी बुकीज ने शाकिब से संपर्क किया था। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्‍स इलेवेन पंजाब के बीच 26 अप्रैल को खेले गए मैच को फिक्स करने के लिए बुकीज ने शाकिब से बात की थी।

फिक्सिंग से मना किया पर आईसीसी को नहीं दी जानकारी
शाकिब अल हसन तीन बार बुकीज के संपर्क में आए थे। शाकिब ने मैच फिक्स करने से इनकार कर दिया था। लेकिन, उन्होंने इस बात की जानकारी क्रिकेट काउंसिल को नहीं दी। काउंसिल ने अपनी जांच में मैच फिक्सिंग की पुष्टि नहीं की, लेकिन, बात छिपाने की पुष्टि की। इसके बाद आईसीसी ने शाकिब पर दो साल का बैन लगा दिया।

Photo courtesy : REUTERS

गलती मानने पर घटाई गई थी बैन की अवधि
शाकिब अल हसन ने आईसीसी के आरोपों को खुद स्वीकार कर लिया था और जांच में सहयोग के लिए तैयार हो गए थे।
शाकिब ने अपनी गलती मानते हुए कहा था कि मैं बुरी तरह से दुखी हूं कि मैं अब अपने सबसे प्रिय खेल से बैन कर दिया गया हूं। मैं यह स्‍वीकार करता हूं कि मैंने काउंसिल से संपर्क नहीं किया। इसके बाद बैन की अवधि घटाकर एक साल कर दी गई थी।

अगले महीने शाकिब की वापसी होगी
शाकिब अल हसन पर लगे अंतरराष्ट्रीय बैन की अवधि 29 अक्टूबर 2020 को समाप्त हो रही है। ऐसे में उनके साथ खेलने वाले बांग्लादेश टीम के खिलाड़ियों में उत्साह है। शाकिब के साथी खिलाड़ी मु​शफिकुर रहीम ने सोशल मीडिया पर भावुक संदेश लिखते हुए शाकिब की वापसी पर स्वागत किया। शाकिब अल हसन वर्तमान में अमेरिका में परिवार के साथ छुट्टियां बिता रहे हैं। अगले महीने वह बांग्लादेश लौटेंगे और टीम में भी उनकी वापसी हो सकती है।…NEXT

 

Read More : ये हैं आईपीएल के नंबर वन बल्लेबाज और गेंदबाज

हार्दिक पांड्या और विराट कंपनी ने ऐसा क्या किया कि दुनिया का ध्यान खींच लिया

IPL 2020 में टॉस हारना ज्यादा फायदेमंद रहा

भुवनेश्वर, अमित, अली के बाद बाहर हुआ CSK का खिलाड़ी

धोनी के डाई हार्ड फैन ने CSK के कलर में रंग दिया घर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *