Menu
blogid : 312 postid : 1391148

5वीं बार विश्व की नंबर वन बनने वाली क्रिकेटर, जिसके नाम दर्ज हैं सबसे ज्यादा रन

Rizwan Noor Khan

8 Oct, 2020

क्रिकेट में पुरुषों के अलावा महिलाओं का खूब दबदबा है। आईसीसी की ताजा वुमेन रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान को 5वीं बार नंबर वन रैंक हासिल हुई है। इस क्रिकेटर के नाम अपने देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। जबकि, 3 अन्य खिलाड़ियों ने आईसीसी रैंकिंग हासिल कर ली है।

बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा
आईसीसी ने वुमेंस रैंकिंग जारी कर दी है। हाल ही में न्यूजीलैंड को हराकर श्रंखला पर कब्जा करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की कई खिलाड़ियों ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। सीरीज जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की 4 खिलाड़ियों ने वुमेंस आईसीसी रैंकिंग में जगह हासिल कर ली है। खास बात ये है कि आईसीसी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की नंबर वन रैंकिंग पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा हो गया है।

मेग लैनिंग 5वीं बार दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज
आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने 4 स्थानों की छलांग लगाते हुए नंबर वन की पोजीशन पर काबिज हो गई हैं। मेग लैनिंग 5वीं बार वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनी हैं। वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाजों में वह 11वें नंबर पर हैं। वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 3856 रन लैंनिंग के नाम हैं। हालांकि, लैनिंग से पहले बेलिंडा क्लार्क और कारेन लोर्टन सबसे ज्यादा रन बना चुकी हैं, लेकिन ये दोनों अब रिटायर हैं।

टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाली तीसरी खिलाड़ी
टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान मेग लैनिंग के नाम ही दर्ज है। टी20 में लैनिंग ने कुल 2859 रन बनाए हैं। वह दुनियाभर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। टी20 में सबसे ज्यादा रन 3301 न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स के नाम हैं। दूसरे नंबर पर 3062 रन बनाकर वेस्टइंडीज की बल्लेबाज स्टेफनी टेलर हैं।

गेंदबाजी में जोनसान नंबर वन बॉलर
आईसीसी की रैंकिंग में जगह बनाने वाली 4 खिलाड़ियों में बॉलिंग रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनसन नंबर वन पोजीशन पर काबिज हैं। जबकि, बॉलिंग रैंकिंग में ही केर ब्रेक ने टॉप 15 में जगह हासिल कर ली है। बल्लेबाजी रैंकिंग में एमी सदरवाइट ने दोबारा एंट्री मारी है और 5वां स्थान हासिल किया है।…NEXT

 

 

Read More : घातक बल्लेबाजी के लिए बैट को मोडीफाइ करते हैं नितीश राणा

केकेआर के नाम एक भी कैच नहीं छोड़ने का रिकॉर्ड

आईपीएल से बाहर हुए भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा 

IPL के टॉप रन स्कोरर क्लब में रोहित शर्मा की एंट्री

ये हैं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली महिला बल्लेबाज

वो खिलाड़ी जो आईपीएल से चमके और फिर न जाने कहां खो गए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *