Menu
blogid : 312 postid : 1395418

वापसी का इंतजार करते थके ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का सन्यास, 9 साल पहले खेला था आखिरी टी20 मैच

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए 10 साल पहले अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज जेम्‍स पैटंसिन ने सन्‍यास का ऐलान कर दिया है। वह 6 साल से वनडे टीम में चुने जाने का इंतजार कर रहे थे। जबक‍ि, उन्‍होंने आखिरी टी20 मुकाबला 9 साल पहले खेला था। आईपीएल में वह केकेआर के लिए मैच खेल चुके हैं। पैटिंसन डेब्‍यू टेस्‍ट में 6 विकेट चटकाकर छा गए थे। उन्‍हें डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 21 Oct, 2021

 

James Pattinson. ANI

 

10 साल के क्रिकेट करियर को विराम-
आस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न में साल 1990 में जन्‍मे जेम्‍स पैटिंसन स्‍कूल के दिनों से क्रिकेट खेलने लगे थे। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 2011 में पहले वनडे फिर टी20 और टेस्‍ट में डेब्‍यू किया था। जेम्‍स पैट‍िंसन ने 20 अक्‍टूबर को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा क‍ि वह स्‍टेट टीम विक्‍टोरिया के लिए खेलते रहेंगे और युवा गेंदबाजों को तैयार करेंगे।

डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में मचाया था तहलका-
जेम्‍स पैटिंसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दिसंबर 2011 में डेब्‍यू क‍िया था। पहले टेस्‍ट में ही जेम्‍स ने 6 विकेट चटकाकर तहलका मचा दिया था। इस मुकाबले में वह प्‍लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए थे। 153 KMPH की रफ्तार से बॉलिंग करने वाले पैट‍िंसन के आगे न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज दूसरे टेस्‍ट मैच में भी ढेर हो गए। दूसरे टेस्‍ट में पैटिंसन ने 8 विकेट चटकाए। दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में पैट‍िंसन प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

इंजरी ने नियमित नहीं खेलने दिया-
न्यूजीलैंड के खिलाफ करियर की पहली टेस्‍ट सीरीज में ही जेम्‍स पैट‍िंसन बैक इंजरी का शिकार हो गए। 2011 में ही बांग्‍लादेश के खिलाफ पैट‍िंसन ने वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू किया। इस सीरीज में पैट‍िंसन की बैक इंजरी ने परेशान कर द‍िया। पैट‍िंसन समय-समय पर चोटों की वजह से टीम से बाहर रहे। इंजरी की वजह से वह नियमित रूप से ऑस्‍ट्रेलिया टीम का ह‍िस्‍सा नहीं रहे।

9 साल पहले खेला था आखिरी T20I-
जेम्‍स पैट‍िंसन ने अपने क्रिकेट करियर में आखिरी टी20 मुकाबला 9 साल पहले 2012 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था। जबक‍ि, आख‍िरी वनडे मुकाबला 6 साल पहले 2015 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था। इसी तरह पैट‍िंसन ने करियर का आख‍िरी टेस्‍ट मैच 2020 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। 31 साल के पैटिंसन लंबे समय से वनडे टीम में वापसी की राह देख रहे थे।

आईपीएल में केकेआर के लिए खेले-
जेम्‍स पैट‍िंसन ने पूरे करियर में कुल 40 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले थे। इन मैचों में वह 100 विकेट चटका चुके हैं। टेस्‍ट क्रिकेट में वह 4 बार 4 विकेट हॉल और 4 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं। इसी तरह वनडे में वह एक बार 4 विकेट हॉल भी ले चुके हैं। पैट‍िंसन का फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट करियर लंबा रहा और उन्‍होंने 76 मैचों 302 व‍िकेट चटकाए। पैटिंसन ने आईपीएल में साल 2020 में केकेआर का हिस्‍सा थे। आईपीएल में उन्‍होंने कुल 10 मैच खेले और कुल 11 विकेट चटकाए।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *