Menu
blogid : 312 postid : 1392047

बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने के साथ अजिंक्या रहाणे के नाम हुईं कई उपलब्धियां, 4 कारनामे दर्ज

Rizwan Noor Khan

29 Dec, 2020

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में भारतीय युवाओं ने ऑस्ट्रेलिया से पिछली हार का हिसाब बराबर कर लिया। मैच जीतने के साथ ही रहाणे के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गई हैं। भारतीय टीम 4 मैचों की श्रंखला में 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा टेस्ट 7 जनवरी और चौथा टेस्ट मैच 15 जनवरी से शुरू होगा।

IND vs AUS Test Series: Image courtesy- BCCI

युवाओं को तरजीह देना फायदे का सौदा रहा
दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली के छुट्टी पर जाने के बाद अजिंक्या रहाणे कप्तान बने और उन्होंने अपनी टीम युवाओं को तरजीह देते हुए शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज को डेब्यू कराया। इसके अलावा बेंच पर बैठे रिषभ पंत को प्लेइंग इलेवेन में जगह दी। रहाणे का युवाओं को मौका देने का दांव काम कर गया और शुभमन गिल समेत मोहम्मद सिराज ने बखूबी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई।

एक भी मैच नहीं गंवाने वाले कप्तान बने
अजिंक्या रहाणे अपनी कप्तानी में एक भी मैच नहीं हारने वाले कप्तान बने हैं। रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को जीतकर अपनी कप्तानी में सभी मैच जीतने का रिकॉर्ड बना दिया है। अजिंक्या रहाणे ने अब तक 3 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और तीनों में ही उन्हें जी​त हासिल हुई है।

IND vs AUS Test Series: Image courtesy- BCCI

मुलघ मेडल हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी
अजिंक्या रहाणे को टेस्ट क्रिकेट में मुलघ मेडल हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। मुलघ अवॉर्ड बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में प्लेयर आफ द मैच बनने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। ऑस्ट्रेलिया ने इस अवॉर्ड की शुरुआत इसी साल की है। यह अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी क्रिकेट टीम के कप्तान जॉन मुलघ के नाम पर दिया जाता है। जॉन मुलघ पहले आस्ट्रेलिया कप्तान थे जिनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई खेल टीमों का समूह 1868 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय दौरे के लिए ब्रिटेन गया था।

IND vs AUS Test Series: Image courtesy- BCCI

रहाणे के नाम जीत की हैट्रिक
बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में कप्तानी करने से पहले भी रहाणे दो बार टेस्ट मैच में कप्तानी कर चुके हैं। अजिंक्या रहाणे को सबसे पहले 25 मार्च 2017 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए कप्तान बनाया गया था। यह मैच धर्मशाला में खेला गया था और रहाणे ने इसमें जीत हासिल की थी। इसके बाद रहाणे अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून 2018 में टेस्ट मैच के लिए कप्तान बनाए गए और यह मैच भी उनकी झोली में आया था। रहाणे जीत की हैट्रिक लगाने वाले कप्तान हैं।

IND vs AUS Test Series: Image courtesy- BCCI

सचिन की विरासत आगे लाए रहाणे
करीब 20 साल पहले यानी 1999 में सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में प्लेयर आफ द मैच का अवॉर्ड हासिल किया था। इसके बाद 2018 में यह कारनामा जसप्रीत बुमराह ने किया। 2020 में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में प्लेयर आफ द मैच बनने का कीर्तिमान अजिंक्या रहाणे के नाम दर्ज हुआ। इस तरह 20 साल बाद सचिन की विरासत को आगे लाने में अजिंक्या रहाणे ने मेहनत की है।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : धोनी को दशक का सबसे बड़ा ​क्रिकेट सम्मान मिलने के पीछे की कहानी

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीयों का जलवा, विनर्स लिस्ट 

विश्व क्रिकेट पर एक दशक से इस भारतीय की बादशाहत

आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमों को मिली मंजूरी

फुटबॉल के बादशाह रोनाल्डो ने जीता गोल्डेन फुट अवॉर्ड

टॉप गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा, जानें भारतीय बॉलर्स की रैंकिंग

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *