Menu
blogid : 312 postid : 1392454

दिनेश कार्तिक ने 14 साल बाद इतिहास रचा, TNCA के फाइनल जीतने का सूखा खत्‍म हुआ

Rizwan Noor Khan

1 Feb, 2021

बीसीसीआई की सबसे मशहूर डॉमेस्टिक टी20 ट्रॉफी सैयद मुश्‍ताक अली टूर्नामेंट का खिताब जीतकर दिनेश कार्तिक ने इतिहास रच दिया है। अपनी कप्‍तानी में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (TNCA) को दूसरी बार खिताब जिताने का कारनामा किया है। पहली बार हुई सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी को भी दिनेश कार्तिक की कप्‍तानी में तमिलनाडु ने जीता था। इस टूर्नामेंट में तमिलनाडु अजेय टीम बनकर निकली है।

Dinesh Karthick. BCCI

तमिलनाडु का 14 साल का सूखा खत्‍म
सैयद मुश्‍ताक अली टी20 ट्रॉफी में सभी रणजी टीमें हिस्‍सा लेती हैं। 31 जनवरी को इस सीरीज का फाइनल मुकाबला खेला गया। जिसे तमिलनाडु ने बड़ौदा को 7 विकेट से हराते हुए 14 साल बाद दूसरी बार यह ट्रॉफी जीत ली। दिनेश कार्तिक की अगुवाई में खेली तमिलनाडु टीम ने पहले टॉस जीतकर बड़ौदा को बल्‍लेबाजी के आमंत्रित किया और उसे 120 रनों पर रोक दिया।

मणिमारन बने प्‍लेयर ऑफ द मैच
लक्ष्‍य पाने उतरी तमिलनाडु की शुरुआत शानदार रही और 18 ओवर में 123 रन बनाकर फाइनल मुकाबला जीत लिया। तमिलनाडु की ओर से हर‍ि निशांत ने सर्वाधिक 35 रन और बाबा अपराजित ने 29 रन बनाए। वहीं, बड़ौदा की ओर से विष्‍णु सोलंकी ने 49 और अतीत सेठ ने 29 रन बनाए थे। तमिलनाडु के गेंदबाज मणिमारन सिद्धार्थ को 4 विकेट के लिए मैन ऑफ द प्‍लेयर चुना गया।

Manimaran Siddharth Player of the match. BCCI

कार्तिक की कप्‍तानी में दूसरी बार खिताब
तमिलनाडु ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी को पहली बार 2007 में जीता था। वह इनॉगरल टूर्नामेंट था। तब भी तमिलनाडु के कप्‍तान दिनेश कार्तिक 22 के थे और अब 2021 में हुए टूर्नामेंट में भी तमिलनाडु की बागडोर 36 साल के कार्तिक के हाथों में थी। 14 साल बाद ट्रॉफी जीतकर तमिलनाडु ने पिछली बार फाइनल में हारने का बदला ले लिया। 2019-20 में तमिलनाडु फाइनल में पहुंची थी पर कर्नाटक से हार गई थी।

Dinesh Karthick with Syed Mushtaq Ali Trophy 2021. BCCI

सबसे ज्‍यादा बार ट्रॉफी जीतने के क्‍लब में जगह
तमिलनाडु सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी सबसे ज्‍यादा बार जीतने वाली चौथी टीम बन गई। इससे पहले कर्नाटक, गुजरात और बड़ौदा इस ट्रॉफी को 2-2 बार जीत चुके थे। अबकी बार तमिलनाडु ने भी जीत हासिल कर इस सूची में शामिल हो गई। जबकि, रिकॉर्ड तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का बड़ौदा का सपना चकनाचूर हो गया।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जाएंगे 12 मैच, देखें शिड्यूल

फिक्सिंग का दोषी मिला पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर

टी10 लीग खेलने जुटे केट स्‍टार्स, 10 दिन में होंगे 29 मैच

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में रन बरसाने वाले टॉप 5 बैट्समैन

आईपीएल में खेलते नहीं दिखेंगे ये 4 दिग्‍गज क्रिकेटर

ऐतिहासिक जीत पर बीसीसीआई ने खोला खजाना

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *