Menu
blogid : 312 postid : 1391312

एक ही दिन पैदा हुए 3 दिग्गजों ने ​क्रिकेट में तहलका मचाया, दो ले चुके सन्यास पर आईपीएल से रहा है खास नाता

Rizwan Noor Khan

27 Oct, 2020

दुनिया का दूसरा सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट को कहा जाता है। भारत समेत कई देशों में इसको इतना पसंद किया जाता है कि मैच ​के दिन लोग काम पर नहीं जाते, जरूरी काम अगले दिन के लिए पेंडिंग कर दिए जाते हैं। क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचाने वाले 3 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही दिन दुनिया में कदम रखा। खास बात ये है कि ये तीनों खिलाड़ी अलग अलग देशों से हैं पर लेफ्ट हैंडेड हैं और तीनों ने ही आईपीएल के लिए धुआंधार प्रदर्शन किया है।

एक ही दिन पैदा हुए 3 दिग्गज
क्रिकेट की दुनिया में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में नए रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय स्विंग मास्टर तेज गेंदबाज इरफान पठान, श्रीलंकाई तूफानी बल्लेबाज कुमार संगकारा, आस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 27 अक्टूबर को इस दुनिया में जन्म लिया। ये तीनों क्रिकेट में बड़ा नाम कमाने वाले खिलाड़ी बने। तीनों खिलाड़ियों ने एक से एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

इरफान पठान
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इरफान पठान हवा में बॉल को इन और आउट स्विंग कराने का मास्टर कहा जाता है। 36 साल के इरफान पठान को 2007 में हुए टी20 विश्वकप जिताने वाला गेंदबाज भी माना जाता है। इस मैच में उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में मात्र 16 रन दिए थे और 3 विकेट चटकाकर विरोधी पाकिस्तान के घुटने ​टिका दिए थे। इरफान ने इतनी खतरनाक गेंदबाजी की थी कि पाकिस्तानी बल्लेबाज उनकी गेंद पर मात्र एक चौका लगा पाए थे। इस मैच में इरफान को प्लेयर आफ द मैच चुना गया था और भारत ने पहला टी20 विश्व जीता था। अंतरराष्ट्री क्रिकेट में इरफान ने 301 विकेट चटकाए हैं और 2821 रन भी बनाए हैं। इरफान क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं और अब कमेंट्री करते हैं। इरफान आईपीएल में सीएसके, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवेन पंजाब के लिए खेल चुके हैं।

कुमार संगकारा
श्रीलंका क्रिकेट को नई बुलंदियों पर पहुंचाने में 43 साल के हो चुके कुमार संगकारा का बड़ा हाथ रहा है। बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर कुमार संगकारा श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। जबकि, वनडे ​क्रिकेट में वह सचिन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कुमार संगकारा की बल्लेबाजी के दम पर श्रीलंका 2014 के टी20 विश्वकप का विजेता बन चुका है। कुमार संगकारा, सचिन तेंदुलकर के समकालीन खिलाड़ियों में से एक हैं। संगकारा आईपीएल में किंग्स इलेवेन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 6 सीजन खेल चुके हैं। श्रीलंका क्रिकेट समेत राजनीति के अहम पदों पर रहे संगकारा अब क्रिकेट कमेंट्री करते हैं।

Image courtesy : ICC

डेविड वॉर्नर
आस्ट्रेलियाई टीम की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने ​​टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्ति स्कोर बनाया है। 34 साल के वॉर्नर टेस्ट में ब्रायन लारा के 400 रनों के बाद नाबाद 335 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। र्वानर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 43 शतक ठोक चुके हैं और उनके बल्ले से 14,812 रन निकल चुके हैं। वॉर्नर अब तक 84 टेस्ट, 126 वनडे और 81 टी20 मुकाबले खेले चुके हैं। वर्तमान में वह आईपीएल में धूम मचाए हुए हैं और सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान हैं।

Image courtesy : ICC

ये दो खिलाड़ी भी इसी दिन जन्मे
27 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया में दो और बड़े क्रिकेटरों ने जन्म लिया। इनमें से एक हैं आस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान मार्क टेलर। खास बात है कि 56 साल के मार्क टेलर भी बाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं और 11,039 अंतरराष्ट्रीय रन उनके नाम दर्ज हैं। वह अपने समय के बेस्ट स्लिप फील्डर रहे हैं। वह वर्तमान में आस्ट्रेलिया क्रिकेट के डायरेक्टर हैं। इसी तरह आस्ट्रेलिया की वुमेंस टीम में जलवा बिखेरने वाली 22 साल की ताल्या लेमिंक हैं। ताल्या अब तक 16 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 17 विकेट चटका चुकी हैं। वह आस्ट्रेलियाई वुमेंस टीम की मुख्य गेंदबाज भी हैं।…NEXT

 

Read More : IPL 2020 में टॉस हारना ज्यादा फायदेमंद रहा

भुवनेश्वर, अमित, अली के बाद बाहर हुआ CSK का खिलाड़ी

केएल राहुल के नाम IPL 5 की खास उपलब्धियां दर्ज

धोनी के डाई हार्ड फैन ने CSK के कलर में रंग दिया घर

नंबर वन की कुर्सी पर कुंडली मारकर बैठे दो खिलाड़ी

केकेआर के नाम एक भी कैच नहीं छोड़ने का रिकॉर्ड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *