Menu
blogid : 312 postid : 1393523

23 साल पहले सचिन के तूफान में बहे थे कंगारू, शारजाह में खेली थी सबसे विस्फोटक पारी

Rizwan Noor Khan

22 Apr, 2021

सचिन तेंदुलकर की सबसे यादगार पारियों में शारजाह में खेली गई उनकी 143 रनों की पारी भी शुमार है। इसे उनके करियर की पहली सबसे विस्‍फोटक पारी भी कहा जाता है। उस दिन को कोई भी खेल प्रेमी नहीं भुला सकता है। उस मैच को पूरे 23 साल गुजर चुके हैं। आज ही के दिन सचिन ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। सचिन ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव वॉ और और डेमियन फ्लेमिंग के छक्‍के छुड़ा दिए थे।

Sachin Tendulkar and Shane Warne after match. Image courtesy- ICC

आज ही के दिन शारजाह में हुई थी रनों की बारिश
साल 1998 और तारीख 22 अप्रैल। कोका कोला कप के लिए शारजाह के मैदान में छठे मुकाबले के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी थीं। डे-नाइट मैच के लिए मैदान पर टीम इंडिया के कप्‍तान मोहम्‍मद अहजहरुद्दीन और ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव वॉ पहुंचे। टॉस उछला और स्‍टीव वॉ ने पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

टीम इंडिया ने इस्‍तेमाल किए 8 गेंदबाज
ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की अच्‍छी खबर ली और 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 284 रनों का स्‍कोर खड़ा कर दिया। मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई के ओर से कप्‍तान स्‍टीव वॉ के भाई मार्क वॉ ने ताबड़तोड़ बल्‍लेाबजी करते हुए 81 रन बनाए। बल्‍लेबाज माइकल बेवन ने शानदार शतक जड़ते हुए 101 रन की पारी खेली थी। ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को आउट करने के लिए सचिन, वीवीएस लक्ष्‍मण और सौरव गांगुली समेत 8 प्‍लेयर्स ने गेंदबाजी की थी।

सचिन ने कप्‍तान समेत सभी गेंदबाजों को धुना
लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज सौरव गांगुली मात्र 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दूसरी तरफ सचिन तेंदुलकर ने मैच जिताने के लिए बल्ले का मुंह खोल दिया और ताबड़तोड़ चौके छक्‍के-बरसाने लगे। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने 9 ओवरों में 65 रन और स्‍टार गेंदबाज माइकल कास्‍प्रोविज ने 9 ओवर 55 रन दिए।

सचिन के बल्‍ले ने उगली रनों की आग
एक तरफ सचिन पारी को संभाले हुए थे तो दूसरी तरफ भारतीय बल्‍लेबाज एक-एक करके पवेलियन लौट रहे थे। इस मैच में सचिन ने 143 रन ठोक दिए। सचिन ने 131 गेंदें खेलीं और 5 छक्‍के और 9 तेजतर्रार चौके जड़े थे। 43वें ओवर की आखिरी गेदं पर डेमियन फ्लेमिंग की बॉल पर सचिन के आउट ही मैच टीम इंडिया की झोली से निकल गया और ऑस्‍ट्रेलिया केवल 26 रनों से यह मैच जीत गया।

Sachin Tendulkar after match. Image courtesy- ESPNcricinfo

फाइनल में फिर कंगारुओं को धोया
शानदारी पारी खेलने के अलावा सचिन ने मैच में 1 विकेट भी चटकाया था। सचिन को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। टूर्नामेंट के फाइनल में भी सचिन के बल्‍ले ने आग उगली और सचिन ने ऑस्‍ट्रेलियाई के खिलाफ 134 रनों की पारी खेल भारत की झोली में कोका कोला कप डाल दिया। सचिन के लिए 1998 बेहद शानदार रहा। सचिन ने वनडे में इस साल 9 शतक और 7 अर्धशतक लगाए। सचिन ने अपने करियर में इस साल सबसे ज्‍यादा 1894 रन बनाए।…Next

 

 

ये भी पढ़ें : आईपीएल में कब कौन सा मैच किसके साथ होगा, देखें फुल शिड्यूल 

3 महीने में 15 क्रिकेटर कोरोना पॉजिटिव, सचिन भी शामिल 

आखिरी वनडे में सचिन ने जड़ी थी फिफ्टी, 9 साल बाद भी फॉर्म बरकरार 

फिक्सिंग में दो पर बैन लगा, भारत के दिग्‍गज भी आ चुके लपेटे में

IPL Auction 2021: सबसे महंगे बिके ये 8 खिलाड़ी

Read Comments

Post a comment